जल जीवन मिशन के “हर घर जल योजना” एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

जल जीवन मिशन के “हर घर जल योजना” एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

पानी बचाना सबका कर्तव्य और धर्म है-हँसराज विश्वकर्मा वाराणसी। जल जीवन मिशन के "हर घर जल योजना" के अंतर्गत कमिश्नरी ऑडिटोरियम में बुधवार को एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन, नमामि गंगे तथा ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग से संचालित उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) से स्वजन फाउंडेशन टीम के द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य हंसराज विश्वकर्मा व मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन किया। हंसराज विश्वकर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि पानी बचाना सबका कर्तव्य और धर्म है। अगर आज से हम पानी को नहीं बचाते हैं, तो भविष्य में इसके लिये विश्व युद्ध होना तय है। चीफ इंजीनियर ने भी विस्तृत रूप से पानी के संरक्षण के बारे में जानकारी देते हुए लोगों से बारिश का पानी ईकट्ठा करने कु अपील की, ताकि भूगर्भ का जो जलस्तर है, घटने न पाये। जिला विकास अधिकारी ने भी जल संरक्षण के बारे में लोगो को जानकारी देते हुए कहा कि लोग जागरूक रहें अपना काम बखूबी निभाये। उन्होंने कहा की पानी ही है, जो मानव बना नही सकता। पानी को केवल बचाया जा सकता है। एफडीके किट के माध्यम से मास्टर ट्रेनर अनिल सिंह के द्वारा जल जांच भी किया गया और साथ ही साथ एक स्वच्छता मेले का भी आयोजन किया गया।

स्वजन फाउंडेशन लखनऊ के अजय पांडेय ने जल संरक्षण जल गुणवत्ता के विषय में विस्तृत रूप से आए हुए प्रतिभागियों को जानकारी दी।
इसी क्रम में सामाजिक मानचित्रण द्वारा समझाया गया चित्र बनाकर के समझाया गया जो हम गंदगी खुले में छोड़ कर आते हैं वही गंदगी रूपों के माध्यम से हमारे घर में पुनःआती है। मुख्य अतिथि ने हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम में उपस्थित जिला विकास अधिकारी, जल निगम वाराणसी मंडल ग्रामीण चीफ इंजीनियर, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, अवर अभियंता, जिला समन्वयक कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र कुमार सैनी, सर्वेश यादव सहायक जिला समन्वयक कार्यक्रम अधिकरी पवन मिश्रा आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Translate »