अटल आवासीय विद्यालय, करसड़ा में कक्षा-6 में नामांकन हेतु गाजीपुर के छात्र/छात्राओं की काउन्सलिंग हुई

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

जिसमें गाजीपुर जनपद के 39 में से 36 छात्र/छात्रायें सम्मिलित हुए

आज जनपद जौनपुर एवं चन्दौली के चयनित छात्र/छात्राओं की काउन्सलिंग होगी

अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 में नामांकन हेतु 568 छात्र/छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया था वाराणसी। अटल आवासीय विद्यालय, करसड़ा, राजातालाब में कक्षा-6 में नामांकन हेतु सोमवार को अपर श्रमायुक्त, वाराणसी क्षेत्र का कार्यालय प्रागण में काउन्सलिंग हुई, जिसमें गाजीपुर जनपद के 39 छात्र/छात्राओं में से 36 छात्र/छात्रायें सम्मिलित हुए। बताते चलें कि आयुक्त, वाराणसी मण्डल कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस० राजलिगम एवं नोडल अधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी हिमाशु नागपाल के मार्ग-निर्देशन में अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 में नामांकन हेतु 26 मई को प्रवेश परीक्षा सम्पन्न हुई थी, जिसमें 568 छात्र/छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया था। मेरिट के आधार पर 40 बालक एवं 40 बालिकाओं का चयन किया गया। 28 जुलाई से चयनित छात्र/छात्राओं की काउन्सलिंग प्रारम्भ की गयी थी, जिसके अन्तर्गत 28 जुलाई को जनपद वाराणसी के छात्र/छात्राओं एवं 31 जुलाई को जनपद गाजीपुर के छात्र/छात्राओं की काउन्सलिंग हो गयी। जबकि 01 अगस्त को जनपद जौनपुर एवं चन्दौली के चयनित छात्र/छात्राओं की काउन्सलिंग होगी। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि वंदना, उप श्रमायुक्त, वाराणसी क्षेत्र रही। सर्वप्रथम छात्राएं गरिमा सिंह एवं अन्य छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं प्रार्थना से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस प्रार्थना में सभी छात्र-छात्रा, प्राचार्य, अभिभावक एवं श्रम विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। उप श्रमायुक्त वन्दना, घनश्याम सिंह सहायक श्रमायुक्त एवं पूर्ति यादव श्रम प्रवर्तन अधिकारी, गाजीपुर ने अपने संबोधन में छात्रों को बधाई दिया तथा उन्हें जीवन में सफल होंने एवं अच्छे नागरिक बनने हेतु प्रोत्साहित करते हुए अटल आवासीय विद्यालय को श्रमिक के छात्र/छात्राओं के लिए वरदान बताया। विद्यालय के प्राचार्य डा० अमर नाथ राय ने छात्रों की काउन्सलिंग करते हुये आवासीय विद्यालय की अच्छाईयों को बताते हुये सफल नागरिक बनने हेतु प्रोत्साहित किया। साथ ही आवासीय विद्यालय के नियम-कानून से भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि यह विद्यालय केवल शिक्षा का ही केन्द्र नहीं है बल्कि शारीरिक, मानसिक एवं अध्यात्मिक विकास का भी केन्द्र

है। यहां पर शिक्षा के साथ गुरुकुल प्रणाली के अनुसार मानवीय संस्कारों को बीजोरोपित किया जाता है। जिससे यहां के छात्र सफल होकर देश की सेवा कर सकें। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकाक्षी योजना से प्रदेश के श्रमिकों को लाभ तो होगा ही बल्कि यह उनके लिए वरदान साबित होगी तथा सामाजिक एवं आर्थिक सरचना को भी मजबूत बनायेगी। चयनित छात्र के एक अभिभावक ने अटल आवासीय विद्यालय को देखकर अति प्रफुल्लित हो गये साथ ही अपनी भावनाओं से सभी अभिभावकों को भी अवगत कराया तथा मुख्यमंत्री की भूरि-भूरि प्रसशा की एवं उनके इस योजना के लिये आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर पंकज सिंह श्रम प्रवर्तन अधिकारी, सच्चिदा नन्द, राम विपुल मिश्रा, भानु प्रताप मिश्रा ने प्रवेश का कार्य प्रारम्भ किया।जिसमें 36 छात्रों ने नामांकन के लिए उपस्थित हुए। अंत में प्राचार्य डा० अमर नाथ राय ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए चयनित छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

Translate »