इण्डो अमेरिकन चैम्बर ऑफ कामर्स, करेगा कल एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन

रोहित सेठ

इण्डो अमेरिकन चैम्बर ऑफ कामर्स, वाराणसी के तत्वावधान में दिनांक 20 जुलाई 20023 को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के अटल कम्पेन्सन सेन्टर में अमेरिका में उच्च शिक्षा के अवसर (Opportunities of Higher Education in U.S.A.) विषय पर एक ज्ञानवर्धक एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास की सुश्री गौरी कालरा पब्लिक एंगेजमेट स्पेशलिस्ट (शिक्षा)- Ms. Gauri Kalra, Public Engagement Specialist (Education), US Embassy, New Delhi) और पू एस आई ई एक (USIEF) विभाग में एजुकेशन यूएसए को सलाहकार सुश्री रूपाली वर्मा Ms. Rupali Verma, Adviser for EducationUSA, USIEF, New Delhi) उपस्थित क्षात्री एवं अभिभावको को सम्बोधित करेगी। इसके साथ ही अमेरिका से एवं इंजीनियर डा राकेश के पंगासा भी चूवल मध्यम से क्षात्रों का सम्बोधित करेंगे एवं ईटीएस इंडिया टीओईएफएल और जीआरई (ETS India TOEFL & GRE) के उत्तर और पूर्वी भारत के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री जोसेफ ऑगस्टीन भी सम्बाधित करेगे। यह कार्यक्रम दो सत्रों में विभक्त है। प्रथम सूत्र में जो सुबह 11 बजे से 1 बजे दोपहर तक ग्यासध्दी एवं बारहवी कक्षा के क्षात्रों के लिए एवं द्वितिय सत्र जो 3 बजे सायंकाल 5 बजे तक है? में स्नातक के छात्रों अभिभावको एवं सलाहकारों को अमेरिका में दिये जा रहे विभिन्न संक्षिणिक तथा व्यावसायिक कोसी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जायेगी। इसमें छात्रों को अमेरिकी में शिक्षा के लिए अपना आवेदन-पत्र प्रस्तुत करना तथा अमेरिकी शिक्षा संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी ।

सेमिनार में भाग लेने के लिए वाराणसी, भदोही एवं मिर्जापुर के विद्यार्थियों ने अपनी सहमती दी है। ईटीएस इंडिया टीओईएफएल और जीआरई (ETS India TOEFL & GRE) इस कार्यक्रम के आयोजक पार्टनर है।

यह बात इण्डो अमेरिकन चैम्बर ऑफ कामर्स वाराणसी के श्री राजेश कुमार तिवारी ने अयोतिज पत्रकार बातों में कही। इसके साथ ही उन्होंने चैम्बर के उद्देश्यों तथा गतिविधियों के बारे में कहा कि चैम्बर व्यापारिक तथा आर्थिक विषयों के साथ ही सामाजिक, सांस्कृतिक तथा शौक्षणिक विषयों पर भी सेमिनार तथा कार्यक्रम आयोजित करता है । इसके साथ ही इण्डिया से अमेरिका के लीये व्यावसायिक डेलिगेसन का भी आयोजन करता है। इस पत्रकार वार्ता में चैम्बर के उपाध्यक्ष श्री आलोक बरनवाल एवं सी ए शिशिर उपाध्याय, कार्यक्रम संयोजक श्री बी एन. जॉन, डॉ पी वी राजीव तथा पूर्व अध्यक्ष सी ए सुदेशना बासु के

साथ ही अनेक सदस्यों ने भी अपने विचार व्यक्त किये । इण्डो-अमेरिकन चैम्बर ऑफ कामर्स वाराणसी के सभी सदस्यों ने छात्रों का अवाहन किया कि ये अधिक से अधिक संख्या में इस आयोजन में भाग ले कर इसमें प्रदान की जाने वाली अमूल्य जानकारी से साम उठायें। इसके साथ ही इस क्षेत्र के निर्यातक भी इस कार्यक्रम में दी जाने वाली जानकारी से समान रूप से लाभान्वित होगे। यह आशा भी व्यक्त की गयी कि चैम्बर निकट भविष्य में भी ऐसे ही उपयोगी कार्यक्रम आयोजित करेगा ।

Translate »