आरडीबी ग्रुप ऑफ कंपनीज के नए वेंचर“ अविमुक्त स्पोर्ट्स” ने उत्तर प्रदेश के पहले राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल क्लब “इंटर काशी” का किया अनावरण

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

  • भारत के सबसे प्राचीन शहर से उभरेगा भारत का सबसेनया फुटबॉल क्लब “इंटर काशी”अपने आगामी यूरोपीय सहयोग और विशेषज्ञता के साथ उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरे भारत में खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का है लक्ष्य

वाराणसी: आरडीबी ग्रुप ऑफ कंपनीज ने देवशयनी एकादशी के पावन अवसर पर अपने नवीनतम वर्टिकल “अविमुक्त स्पोर्ट्स” का अनावरण किया और गर्व से उत्तर प्रदेश का पहला राष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल क्लब, “इंटर काशी” के लांच की घोषणा की।

आरडीबी ग्रुप के एक वर्टिकलवाईएमएस फाइनेंस ने एक फुटबॉल क्लब स्थापित करने के लिए बोली लगाई है जो भारतीय फुटबॉल के दूसरे सबसे बड़े स्तर की प्रतियोगिता हीरो आई-लीग में भाग लेगा। हालांकि बोली प्रक्रिया के परिणामों की अभी प्रतीक्षा की जा रही है, आरडीबी ग्रुप नेभारतीय फ़ुट्बॉल के हितधारकों एवं खिलाड़ी,कोच इत्यादि से सकारात्मक रूप से जुड़ने की लिए इस शिलान्यास समारोह का आयोजन किया।

आरडीबी ग्रुप ने देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में मौजूद अविश्वसनीय क्षमता और तराशे जाने योग्य प्रतिभा को देखते हुए वाराणसी को अपने होम बेस के रूप में चुना है। क्योंकि आज उत्तर प्रदेश में कोई राष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल क्लब नहीं है, राज्य की स्थानीय घरेलू प्रतिभा अवसरों की तलाश में बाहर जाने के लिए मजबूर है।
अब इस घरेलू प्रतिभा को निखारने और संवारने की दृष्टि से, आरडीबी ग्रुप ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाले एक पेशेवर फुटबॉल क्लब के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से “इंटर काशी” लॉन्च किया है।

इस शुभ अवसर पर वाराणसी के ताज गैंजेज़ होटल के दरबार हॉल में एक फाउंडेशन समारोह आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित सामाजिक नेताओं, उद्योग जगत के दिग्गजों, मशहूर हस्तियों और खेल प्रेमियों की गरिमामयी उपस्थिति रही। समारोह की शुरुआत गर्मजोशी से प्रतिष्ठित अतिथियों के स्वागत के साथ हुई।
इस कार्यक्रम में आरडीबी ग्रुप के प्रमोटर, इंटर काशी के संस्थापक, और जैन एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रेनिंग फाउंडेशन (जेएटीएफ) के चेयरमैन एवं रिपब्लिक ऑफ मलावी के मानद कौंसल श्री विनोद दुग्गर जी ने इस ऐतिहासिक शहर के दिग्गजों की उपस्थिति के बीच आधिकारिक तौर पर इंटर काशी के भव्य लॉन्च की घोषणा की।

इस अवसर पर श्री विनोद दुग्गर ने कहा,“हमें गर्व है कि हमें देश के प्रसिद्ध, ऐतिहासिक और शाश्वत शहर से भारत में सबसे नए फुटबॉल क्लब की शुरूआत करने का अवसर मिला। वाराणसी में हमारे फुटबॉल क्लब, इंटर काशी की स्थापना उस जबरदस्त क्षमता और प्रतिभा का प्रमाण है जो देश में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश के पास है। हमारा उद्देश्य इस प्रतिभा को परिपोषित करने के साथ ही ऐसे प्रतिभाशाली फुटबॉलरों को आगे बढ़ाना है जो विनम्र और सम्मानित इंसानों के रूप में समाज के विकास में भी योगदान दे सकें।” श्री दुग्गर ने बताया कि इंटर काशी की स्थापना भारतीय फुटबॉल के सभी हित धारकों के साथ सहयोग के लिए एक मंच बनने की दृष्टि से की गई है ताकि इसके परिणामस्वरूप राज्य में मौजूद अपार प्रतिभा का समग्र विकास हो सके।

उन्होंने कहा,“हम भारतीय फुटबॉल में प्रत्येक फेडरेशन, राज्य संघ, स्थानीय क्लब और फुटबॉल प्रशंसकों को साथ मिलकर काम करने और भारतीय फुटबॉल को एशिया और पूरी दुनिया में उसके सही उंचाईयों तक ले जाने के भव्य दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए सहयोग करें। हमें उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश की विशाल प्रतिभा का दोहन निर्णायक साबित हो सकता और इस दिशा में यह हमारा पहला कदम है।”

श्री दुग्गर ने यह भी बताया कि इंटर काशी वर्तमान में तकनीकी सहयोग और रणनीतिक साझेदारी के लिए यूरोपीय फुटबॉल क्लबों के साथ बातचीत कर रहा है। यूरोपीय क्लबों की तकनीकी विशेषज्ञता और अनुभव का लाभ उठाकर, इंटर काशी खुद को भारतीय फुटबॉल के चमकते सितारे के रूप में स्थापित करने के लिए आश्वस्त है, जो घरेलू फुटबॉल खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को और निखारने के लिए विदेश में भी अवसर प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा, “हालांकि हमने अभी शुरुआत की है लेकिन हमें यकीन है कि हम जल्द ही भारतीय फुटबॉल परिदृश्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में कामयाब होंगे। जिस मंजिल तक हम पहुंचना चाहते हैं वह निश्चित रूप से अभी दूर है, लेकिन हमें यकीन है कि भारतीय फुटबॉल के सभी हितधारक इस पहल में भाग लेने के लिए हमारे साथ जुड़ेंगे क्योंकि हमारे लक्ष्य,दृष्टिकोण और मंजिल सभी एक हैं।”

आरडीबी ग्रुप ने प्रतिभाओं को निखारने, खेल को बढ़ावा देने और उत्तर प्रदेश और उसके बाहर फुटबॉल के मानकों को ऊपर उठाने की प्रतिबद्धता के साथ इंटर काशी की स्थापना की है। यदि समूह हीरो आई-लीग के लिए अपनी बोली में सफल हो जाता है, तो उत्तर प्रदेश को अंततः भारतीय फुटबॉल के प्रमुख स्तरों में अपनी पहली स्थानीय टीम मिल जाएगी, जो राज्य में फुटबॉल प्रशंसकों के लिए एक लंबे समय से बहुप्रतीक्षित सपने के सच होने जैसा होगा, अन्यथा उनके लिए दूसरे राज्यों की टीमों का खेल टेलीविजन पर देखने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।
आरडीबी ग्रुप फुटबॉल के प्रति उत्साही, हितधारकों और बड़े पैमाने पर समुदाय को भारतीय फुटबॉल इतिहास में एक नया अध्याय लिखने को प्रयासरत इंटर काशी के इस उल्लेखनीय यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।

Translate »