यूनियन बैंक और फिनो बैंक मिलकर बीसी एजेंट्स द्वारा उत्तर प्रदेश में सरकारी योजनाओं के बारे में जागरुकता और बैंकिंग की उपलब्धता बढ़ाएंगे

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूनियन बैंक) और फिनो पेमेंट्स बैंक (फिनो बैंक) ने मिलकर बैंकिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा गहराई तक ले जाने की योजना बनाई है, ताकि यहाँ की आबादी तक बैंकिंग सेवाओं का लाभ पहुँचाया जा सके। देश में सबसे ज्यादा ग्रामीण आबादी उत्तर प्रदेश में निवास करती है। 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की 19.98 करोड़ की आबादी में 78 प्रतिशत आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है।

यूनियन बैंक और फिनो बैंक द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वित्तीय समावेशन, डिजिटल बैंकिंग के महत्व और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, जैसे अटल पेंशन योजना, पीएम जीवन ज्योति योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना की जागरुकता के बारे में चर्चा की गई।

इस कार्यक्रम में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों में मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार, जीएम (फाईनेंशल इंक्लुज़न विभाग); श्री गिरीश चंद जोशी, जीएम (वाराणसी); श्री संसार चंद, रीज़नल हेड (वाराणसी); फिनो बैंक के अधिकारियों, श्री भूपनारायणन यादव, वाईस प्रेसिडेंट एवं श्री मनीष द्विवेदी, ज़ोनल हेड (यूपी ईस्ट) और यूनियन बैंक के 200 से ज्यादा बिज़नेस कॉरेस्पॉन्डैंट (बीसी) एजेंट्स, जिनका प्रबंधन फिनो बैंक करता है, ने हिस्सा लिया।

ध्यान देने वाली बात है कि यूनियन बैंक के कॉर्पोरेट बीसी के रूप में फिनो बैंक देश में 4800 से ज्यादा बीसी एजेंट्स का प्रबंधन करता है, जिनमें 1400 से ज्यादा एजेंट उत्तर प्रदेश में दूर दराज के इलाकों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मनोज कुमार, जनरल मैनेजर (फाईनेंशल समावेशन), यूनियन बैंक ने कहा, ‘‘आबादी की अच्छी वित्तीय सेहत के लिए बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता बहुत जरूरी है। यूपी में फिनो बैंक के अंतर्गत हमारी 1400 से ज्यादा टेक-इनेबल्ड बीसी एजेंट्स बैंकिंग को घर-घर पहुँचाने का उल्लेखनीय काम कर रही हैं। बेसिक बैंकिंग के अलावा ग्राहक बैंक शाखा जाए बिना हमारे बीसी प्वाईंट्स पर और ज्यादा बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। यह बैंकिंग की पहुँच और जागरुकता बढ़ाने के हमारे उद्देश्य के अनुरूप है, ताकि ग्रामीण इलाके की आबादी के जीवन की गुणवत्ता और आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके।’’

मेजर आशीष आहूजा, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, फिनो पेमेंट्स बैंक ने कहा, ‘‘ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग करने वाली बढ़ती आबादी के साथ बीसी एजेंट्स उन्हें सुगम और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। पिछले सालों में यूनियन बैंक के कॉर्पोरेट बीसी के रूप में हमारे सहयोग ने बैंकिंग सेवाओं का उपयोग बढ़ाया है, जिसकी ओर खास तौर से विभिन्न सरकारी योजनाओं के हितग्राहियों का रूझान बढ़ा है। इसका और विस्तार करने के लिए हम एक मजबूत बीसी नेटवर्क द्वारा राज्य के सभी 75 जिलों में अपनी पहुँच का विस्तार करेंगे, और वहाँ के स्थानीय लोगों को वित्तीय रूप से सशक्त बनाएंगे।’’

एक बीसी एजेंट के पास ग्राहक नया यूनियन बैंक बचत खाता खोल सकते हैं, पैसा जमा कर सकते हैं, पैसा निकाल सकते हैं और पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। भविष्य में यूनियन बैंक के ग्राहकों को डेबिट कार्ड, ग्रीन पिन जनरेशन, चेक बुक निवेदन, डेबिट कार्ड की हॉटलिस्टिंग आदि सेवाएं अपने नज़दीक स्थित बीसी प्वाईंट पर प्राप्त हो सकेंगी।

Translate »