एनटीपीसी रिहंद में बालिका सशक्तिकरण अभियान “उड़ान प्रगति की” का सफलतापूर्वक समापन

बीजपुर (रामजियावन गुप्ता) एनटीपीसी रिहंद ने ग्रामीण पृष्टभूमि की बालिकाओं के शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं सशक्तिकरण हेतु प्रयास कर उनकी उन्नति के लिए बालिका सशक्तिकरण अभियान “ उड़ान प्रगति की” का आयोजन दिनांक 19 मई से 17 जून तक किया गया। एक माह तक चलने वाले इस अभियान का समापन समारोह तरंग प्रेक्षागृह में किया गया। समापन समारोह का उद्देश्य बालिकाओं की निखरती प्रतिभा को दर्शाते हुए उनके हुनर को बढ़ावा देना था। एनटीपीसी रिहंद इन बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में परियोजना प्रमुख (रिहंद) श्री संजीव कुमार ने अपने स्वागत भाषण में मुख्य अतिथि श्री दिलीप कुमार पटेल निदेशक (मानव संसाधन); विशिष्ट अतिथि श्रीमती ममता पटेल, वरिष्ठ सदस्या, संयुक्ता महिला समिति, श्री मिलन कुमार मुख्य महाप्रबंधक (उत्तरी क्षेत्र) श्रीमती संजीता, वरिष्ठ सदस्या, उत्तरा महिला क्लब, श्रीमती माया सिंह, अध्यक्षा वर्तिका महिला मंडल समिति, श्री ई सत्या फनी कुमार,परियोजना प्रमुख, विंध्याचल;श्री राजीव अकोटकर,परियोजना प्रमुख, सिंगरौलीका बालिका सशक्तिकरण के समापन समारोह में स्वागत किया। सभागार में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि “जबसे इस बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत की गयी है तब से ले कर अभी तक मैं इन बालिकाओं में सार्थक बदलाव दिख रहा है। बहुत कम दिनों में बालिकाओं की प्रतिभा और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी दिख रही है। इस अभियान द्वारा बालिकाओं कि प्रतिभा में वृद्धि आई है। बालिका सशक्तिकरण अभियान का यही उद्देश्य है कि बालिकाओं की प्रतिभा को और बढ़ोतरी मिले। मैं इन बच्चियों के उज्ज्वल भविष्य कि कामना करता हूँ”।

कार्यक्रम के औपचारिक शुरुआत के बाद विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए गए। सर्वप्रथम गणेश वंदना कर बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के कड़ी की मंगल शुरुआत की।इस कड़ी में बालिकाओं ने बालिका सशक्तिकरण अभियान के समापन समारोह के प्रसंग में नृत्य, नाट्य रूपांतर, माइम एक्ट, योगा, आत्मरक्षा आदि की प्रस्तुती दी। सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बालिकाओं ने बढ़-चढ़ के हिस्सा लिया एवं अद्भुत प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों ने बालिकाओं के प्रतिभा से मंत्रमुग्धहो गए और बच्चियों की मेहनत की भूरी-भूरी प्रशंसा की।
मुख्य महाप्रबंधक, मानव संसाधन, उत्तरी क्षेत्र ने सभागार में उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि बालिकाएँ अपने आगामी जीवन में सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ें एवं हर लक्ष्य को प्राप्त करने में उन्हें कामयाबी मिले| इसी उद्देश्य के तहत उन्हें अभियान में प्रशिक्षित किया गया है| मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि ये प्रशिक्षित बालिकाएँ चार सप्ताह में जो कुछ सीख पाई हैं उसे अपने आस-पास के वातावरण में तथा अपने दोस्तों को साझा कर के उन्हे भी अपने जीवन पथ पर आगे बढ़ाने का कार्य अवश्य करेंगी |
अपने संबोधन के दौरान श्री पटेल ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान कार्यशाला के प्रतिभागियों को चार सप्ताह के दौरान दिये गए प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य जो की अपने लक्ष्य के प्रति सजग होना एवं सर्वांगीण विकास के विभिन्न परिपेक्ष को समझने में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि एनटीपीसी रिहंद की टीम कार्यशाला में भाग लेने वाली बालिकाओं में विश्वास और आशा की नई किरणजगाने में सफल रही है। उन्होंने आगे कहा कि प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा को निखारने एवं अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में जो लगन व मेहनत दिखाई है वह निश्चित रूप से आज इस मंच द्वारा देखने को मिली है। श्री पटेल ने यह भी कहा कि बालिकाओं द्वारा मंच पर साझा किए गए अनुभव इस तथ्य का प्रमाण हैं कि उन्हें व्यक्तिगत विकास और सर्वांगीण विकास पर केंद्रित चार सप्ताह की कार्यशाला से उनमेंउत्तरोत्तर सुधार हुआ है।

तत्पश्चात मुख्य अतिथि श्री पटेल नें बालिका सशक्तिकरण अभियान 2023 की सभी बालिकाओं को प्रमाण पत्र देकर उन्हे प्रोत्साहित किया और जीवन में आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया।

Translate »