परियोजना प्रमुख (रिहंद) श्री संजीव कुमार द्वारा बालिका सशक्तिकरण मिशन 2023 “उड़ान प्रगति की” का किया गया शुभारंभ

बीजपुर (रामजियावन गुप्ता)। एनटीपीसी रिहंद देश की अग्रणी विद्युत उत्पादन संयंत्र होने के साथ-साथ अपने नैगम सामाजिक दायित्वों के माध्यम से अपने स्टेशन के आप-पास के क्षेत्रों में निवास कर रहे ग्रामीणों के जीवन स्तर को सुधारने हेतु विभिन्न कार्यक्रम चलाकर उनके जीवन को प्रकाशमान कर रही है। इसी तारतम्य में नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के अंतर्गत एनटीपीसी रिहंद में 19 मई 2023 से 17 जून 2023 तक बालिका सशक्तिकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है।

इस अभियान हेतु 18 मई 2023 को आसपास के ग्रामीण विद्यालयों के 10-12 वर्ष की 120 चयनित बालिकाओं का पंजीकरण किया गया है और अभियान का औपचारिक शुभारंभ 19.05.2023 को मुख्य अतिथि परियोजना प्रमुख (रिहंद) श्री संजीव कुमार द्वारा किया गया। इस मौके पर उपस्थित तथा उनके अभिभावक को संबोधित करते हुए श्री संजीव कुमार ने कहा कि “यह कार्यक्रम बालिकाओं के बेहतर भविष्य के लिए शुरुआत है। मेरा विश्वास है कि इन कार्यक्रमों से इन बच्चियों के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आयेगा”।

इसके पूर्व अध्यक्षा, वर्तिका महिला मण्डल ने अपने सम्बोधन में कहा कि एनटीपीसी रिहंद, ग्रामीण पृष्टभूमि की बालिकाओं के शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं सशक्तिकरण हेतु हमेशा से ही प्रयासरत है, और इस वर्ष बालिका सशक्तिकरण मिशन 2023 का मूलमंत्र “उड़ान प्रगति की” है । ये बच्चियाँ ना सिर्फ अपने जीवन में बल्कि आस-पास के लोगों में भी सकारात्मक बदलाव लाने में सक्षम रहेंगी। उन्होने यह भी कहा कि इस 1 माह के आवासीय प्रशिक्षण के दौरान वर्तिका महिला मण्डल समय-समय पर आवासीय परिसर का निरीक्षण करती रहेगी और अपना पूर्ण सहयोग देगी।

कार्यक्रमों की कड़ी में बालिका सशक्तिकरण मिशन 2022 की चयनित बालिकाएँ जो डीएवी में अध्ययनरत है उन्होने नृत्य भी प्रस्तुत किया तथा बताया की एनटीपीसी का उनके जीवन में क्या महत्व है। जेम 2023 की बालिकाओं द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण थीं नन्ही बालिकाएँ जिनहोने मात्र 1 दिन के समय में उल्लेखनीय आपसी संवाद प्रस्तुत किया जिसमें उन्होने एनटीपीसी रिहंद स्टेशन उनकी उड़ान में किस प्रकार सम्मिलित है, इससे वहाँ बैठे सभी गणमान्य अतिथियों को परिकित कराया ।
शिक्षा मनुष्य के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाती है । आज बालिकाओं को शिक्षित करने हेतु विभिन्न पहल किए जा रहे है जिससे महिलाएं शिक्षित हो कर अपने जीवन को रोशन कर रही हैं। आज हम जिस भी क्षेत्र में देखे महिलाए कंधे से कन्धा मिला कर अपना निर्धारित कार्य समर्पणता से कर रही है। बालिका सशक्तिकरण मिशन उड़ान प्रगति की एनटीपीसी की एक ऐसी ही पहल है।

बालिका सशक्तिकरण अभियान 4 सप्ताह का एक आवासीय प्रशिक्षण कार्यशाला है जिसमें बालिकाओं के व्यक्तित्व एवं प्रतिभा को निखारने हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यशाला में योग, ड्राईंग पेन्टिंग, नृत्य एवं संगीत, खेलकूद, मनोरंजक कार्यक्रम एवं अकादमिक अध्यापन गणित, विज्ञान, अंग्रेजी एवं कम्प्यूटर शिक्षा का ज्ञान कराया जाएगा।

इस अवधि में यह अभियान एनटीपीसी की लगभग अन्य 41 परियोजनाओं/ स्टेशनों में भी आयोजित किया जा रहा है। जिसमें लगभग 2760 बालिकाएं भाग ले रही हैं।

Translate »