इन्दिरा आईवीएफ ने वाराणसी में किया इन्दिरा पैथलैब्स का शुभारंभवाराणसी की पहली और राज्य में दूसरी मां और संतान पर केंद्रित डायग्नोस्टिक लैब

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी । भारत की सबसे बड़ी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट चैन इन्दिरा आईवीएफ ने वाराणसी में अपनी इन्दिरा पैथलैब्स डायग्नोस्टिक सेवाएं लॉन्च की हैं। इन्दिरा पैथलैब्स ने मां और संतान की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशिष्ट रूप से पैथोलॉजी टेस्ट की सुविधा उपलब्ध की हैं। यह उत्तर प्रदेश में लखनऊ के बाद शुरू गई दूसरी अत्याधुनिक प्रयोगशाला है। सेंटर का उद्घाटन मुख्य अतिथि वाराणसी दक्षिण के विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी और इन्दिरा पैथलैब्स, वाराणसी के पैथोलॉजिस्ट डॉ. रवि कुमार मीणा ने किया।
इन्दिरा पैथलैब्स देश में इन्दिरा आईवीएफ के 116 केंद्रों के स्थापित नेटवर्क का हिस्सा है। वर्तमान में भारत में वाराणसी सहित 6 प्रमुख केंद्रों नई दिल्ली, पटना और मुंबई में ये प्रयोगशालाएँ हैं। यह 24-48 घंटों के भीतर माँ और संतान के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने वाली प्रमुख डायग्नोस्टिक रिपोर्ट देकर अपने रोगियों के लिए गुणात्मक उपचार को सक्षम करना चाहता है, जिससे टर्नअराउंड समय 50 प्रतिशत से अधिक तक कम हो जाता है।
इस अवसर पर बोलते हुए, इन्दिरा आईवीएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर और कॉ-फाउण्डर डॉ.नितिज मुर्डिया ने कहा, “हम हमेशा से एक ही छत के नीचे मातृत्व की यात्रा से संबंधित समस्त समाधानों को प्रदान करने का प्रयास करते हैं। इन्दिरा पैथलैब्स के माध्यम से हमने सटीक डायग्नोस्टिक के लिए मौजूद अंतर की पहचान की है जो एक होने वाली मां और उसके होने वाली संतान की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करती है। इसके अलावा, हम गर्भावस्था की योजना बनाने से लेकर गर्भधारण और प्रसव तक की डायग्नोस्टिक्स जरूरतों को पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करते हुए गर्भधारण की संवेदनशील की प्रक्रिया का अपने प्रयासों से समाधान करना चाहते हैं।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, डॉ. नीलकंठ तिवारी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा “सभी को समय पर और गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना एक सफल राष्ट्र की प्राथमिकता है, निःसंतानता एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या बन गयी है। यह एक ऐसी स्थिति है जो दम्पती में निराशा की भावना पैदा करती हैं, सामाजिक दायित्व निभाते हुए हमें इससे जुड़ी गलतधारणाओं को दूर करना चाहिए। हमें दम्पतियों को चिकित्सा सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। पिछले एक दशक में इन्दिरा आईवीएफ ने भारत में हजारों निःसंतान दंपतियों को मातृत्व का सुख प्रदान करने का सराहनीय कार्य किया है। इन्होंने निःसंतानता से प्रभावित दम्पतियों की परेशानी और जरूरतों को समझा है और उनका प्रभावी ढंग से समाधान किया है। मैं इन्हें इन्दिरा पैथलैब्स के माध्यम से और अधिक लोगों की सहायता करने के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।”
इन्दिरा पैथलैब्स, वाराणसी के पैथोलॉजिस्ट डॉ. रवि कुमार मीणा ने कहा, “राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की नवीनतम रिपोर्ट में पाया गया है कि वाराणसी में मोटापे से ग्रस्त महिलाओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, हालांकि एनीमिया, ब्लड शुगर लेवल, हाइपरटेंशन के लिए स्वास्थ्य संकेतक राष्ट्रीय औसत से कम हैं, फिर भी वे तुलना के योग्य हैं। ये कारक किसी के जीवन की गुणवत्ता के साथ-साथ उनके प्रजनन स्वास्थ्य को सीधे प्रभावित कर सकते हैं। वाराणसी में इन्दिरा पैथलैब्स में हम समय पर और सटीक स्वास्थ्य रिपोर्ट प्रदान करके लोगों के जीवन में वास्तविक बदलाव लाने की उम्मीद करते हैं, जिसके बाद वे उपचारात्मक कार्रवाई करने में सक्षम होते हैं।”
भरोसेमंद क्लिनिकल पेशकशों की एक श्रृंखला द्वारा इन्दिरा पैथलैब्स सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाली डायग्नोस्टिक सेवाएं और विशिष्ट रूप से गर्भधान और महिलाओं और उनके संतान की जरूरतों से संबंधित बाजार में मौजूदा अंतर को दूर करने की उम्मीद प्रदान करता है। संगठन गर्भधारण की यात्रा और एक स्वस्थ संतान के जन्म के लिए आवश्यक डायग्नोस्टिक जांचों में 1000 से अधिक परीक्षणों को शामिल करने की इच्छा रखता है।

Translate »