डीएम ने पुष्कर मेला के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा कर दिया निर्देश

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी ।जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने विकास भवन सभागार में आज डीसीपी काशी, एडीसीपी ट्रैफिक तथा सीडीओ की उपस्थिति में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ गंगा पुष्कर मेला के आयोजन से सम्बन्धित तैयारियों की समीक्षा की।
गंगा पुष्कर मेला प्रत्येक 11वर्ष के बाद गंगा नदी के तट पर आयोजित होता है। 12 नदियों में से प्रत्येक वर्ष हर नदी पर इस मेले का आयोजन किया जाता है जिससे 11 वर्ष बाद गंगा नदी का क्रम आता है जिसमें श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान करके पिण्ड दान करते हैं और मंदिरों में दर्शन पूजन करते हैं।
22अप्रैल से प्रारम्भ होने वाला यह मेला 12 से 15 दिनों तक चलता है तथा लाखों श्रद्धालु आते हैं। पुष्कर मेला में आने वालों को सुगमता से घाटों पर स्नान करने के लिए चेंजिंग रूम बनाने, मोबाइल टायलेट तथा पेयजल आदि हेतु जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम अधिकारी को निर्देशित किया गया।
जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए सरकारी स्कूलों, आश्रमों होटलों, शेल्टर होम चिन्हित कर उसमें व्यवस्था किये जाने का निर्देश एडीएम सिटी को दिया।
इसके अलावा मेडिकल टीम, फायर सेफ्टी तथा जल पुलिस द्वारा गोतखोरों की व्यवस्था किये जाने का निर्देश दिया गया।
आर एम रोडवेज को शहर में आने हेतु सिटी बसों की व्यवस्था तथा नगर निगम को गोदौलिया से काशी विश्वनाथ मंदिर गेट नं 4 तक ई रिक्शा चलाने हेतु तैयारी करने को निर्देशित किया।
कैंट, गोदौलिया व अन्य आवश्यक स्थानो पर सहायता केंद्र स्थापित करके वहां हिन्दी के साथ ही तमिल भाषी उद्घोषक तैनात किये जायेंगे। इसके अलावा वालेंटियर्स की तैनाती भी की जायेगी।
बैठक में सभी सम्बन्धित अधिकारी सहित विभिन्न ट्रस्ट के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Translate »