मंडल स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता में प्रस्तुत किए गए सोलर मॉडल

संजय सिंह/ दिनेश गुप्ता

चुर्क-सोनभद्र। राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र में छात्रों ने एक रिसर्च के बाद सड़कों पर दौड़ने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक ऐसा हाइब्रिड वायरलेस चार्जिंग सिस्टम डेवलप किया गया है, जिससे ये गाड़ियां चलते-चलते अपने-आप चार्ज हो जायेंगी. उन्हें किसी चार्जिंग स्टेशन पर रुकने की जरूरत नहीं होगी और वे लगातार लंबी दूरी तय कर सकेंगी। विद्युत विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर विजय प्रताप सिंह ने

अवगत कराया की इस सिस्टम के तहत हाईवे में एक अलग लेन तैयार करना होगा. इस लेन में इलेक्ट्रिक क्वायल लगा होगा, जो गाड़ी के इलेक्ट्रिक क्वायल के संपर्क में आकर उसे चार्ज करता रहेगा. इस लेन से गुजरने वाली गाड़ियां स्वत: चार्ज हो जायेंगी। खास बात यह है कि यह चार्जिंग सिस्टम दिन में सोलर और विंड एनर्जी और रात में इलेक्ट्रिक ग्रिड के जरिए काम करेगा. इतना ही नहीं, इस सिस्टम से अतिरिक्त सोलर एनर्जी जेनरेट होने पर उसे ग्रिड में ट्रांसफर किया जा सकेगा.

सोमवार को विन्ध्याचल मंडल मिर्ज़ापुर का मंडल स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता सम्पन्न हुई।इस कार्यक्रम का उद्घाटन मंडलायुक्त डॉक्टर मुथु कुमार स्वामी वी एवम सन्युक्त शिक्षा निदेशक विंध्याचल मंडल कामता राम पाल व राजकीय इंटर कॉलेज के प्रभारी प्रधानाचार्य महेंद्रनाथ ने दीप प्रज्वलित कर किया।मंडलायुक्त ने प्रतियोगिता का उद्घाटन फीता काटकर किया।मंडलायुक्त ने सभी मॉडलो का गहनता पूर्वक निरीक्षण करते हुए तीन घण्टे तक 45 मॉडलो को देखा तथा इनको आगे बढ़ाने एवं पेटेंट के लिए भी जिला समन्यवक को निर्देशित किया तथा इसमे बाल वैज्ञानिको को उनकी मदद के लिए पूरा भरोसा भी दिया तथा कहा कि आपके लिए हम 24 घण्टे तैयार हूं।इस प्रतियोगिता में मूल्यांकन समिति के सदस्य डॉक्टर जे पी रॉय कृषि वैज्ञानिक एवम एसोसिएट प्रोफ़ेसर बी एच यू बरकछा,डॉक्टर यस के गोयल वैज्ञानिक एवम प्रोफ़ेसर कृषि अभियांत्रिकी बी यच यू बरकछा ,मुकेश कुमार प्रवक्ता राजकीय पॉलीटेक्निक मिर्ज़ापुर, प्रिंसी पांडेय प्रवक्ता राजकीय पॉलीटेक्निक मिर्ज़ापुर ने किया।इस कर्यक्रम में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए 10 छात्रों का चयन किया गया। इंजीनियरिंग कॉलेज चुर्क के विद्युत विभाग के छात्रों ने डॉक्टर विजय प्रताप सिंह के सुपरविजन में सोलर वेस्ड वायरलेस डायनमिक वेहिकल चार्जिंग सिस्टम का मॉडल विकसित किया, जिसे मिर्जापुर मंडल स्तर पर प्रथम स्थान मिला।
अब ये मॉडल राज्य स्तर पे प्रतिभाग करेगा। इस मौके पर संस्थान के निदेशक प्रो जी एस तोमर ने छात्रों को बधाई दी।

Translate »