देश हित में एनटीपीसी का योगदान सराहनीय -डॉ० अंजू बाला मा० सदस्या राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग



सोनभद्र।डॉ० अंजू बाला राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) द्वारा सोनभद्र जनपद में कार्यरत प्रमुख संस्थाओं एनसीएल, बैंक आदि की नियमानुसार गहन समीक्षा की गई| अपने अवस्थापन के दौरान डॉ० अंजू बाला ने एनटीपीसी के देश हित में किए गए योगदान की अत्यंत सराहना की गई एवं एनटीपीसी सिंगरौली के समाज परक योजनाओं- बालिका सशक्तीकरण अभियान, मोबाईल स्वास्थ्य सेवा, अनुसूचित जाति हेतु विशेष रूप से गठित डा अंबेडकर स्कूल आदि विभिन्न कार्यक्रमों की अत्यंत सराहना की गई|
डॉ अंजू बाला ने शिक्षा, स्वास्थ्य, मोबाइल मेडिकल एम्बुलेंस यूनिट, कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम, चिकित्सा सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्र में सीएसआर और वनिता समाज के तहत एनटीपीसी सिंगरौली की सामाजिक कल्याण योजनाओं की सराहना की। उन्होंने एनटीपीसी लिमिटेड की प्रमुख पहल, बालिका अधिकारिता मिशन की बहुत सराहना की, जिसके तहत हर साल कक्षा-5वीं सरकारी स्कूलों की 120 ग्रामीण छात्राओं को उनके व्यक्तित्व विकास के लिए एक महीने का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रत्येक बैच में से 10% मेधावी छात्रों को एनटीपीसी सिंगरौली स्कूल में 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है।
उन्होंने कहा कि एनटीपीसी सिंगरौली एक जिम्मेदार संस्था होने के नाते आसपास के समुदायों में अपने सामाजिक विकास और कल्याणकारी पहलों को जारी रखेगी। श्री राजीव अकोटकर, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी सिंगरौली ने स्थानीय समुदायों के विकास हेतु एनटीपीसी सिंगरौली के कार्यों की जानकारी दी गई। बातचीत के दौरान उन्होंने एनटीपीसी सिंगरौली की एक सीएसआर पहल, डॉ अंबेडकर विद्यालय जैसी उल्लेखनीय विकास सामुदायिक परियोजनाओं का उल्लेख किया, जिसमें वंचित ग्रामीण एससी-एसटी के 800 से अधिक छात्रों- छात्राओं को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है एवं स्थानीय ग्रामीण महिलाओं द्वारा संचालित वनिता रसोई का भी उल्लेख किया गया।
एनटीपीसी सिंगरौली शक्तिनगर के सभागार में आयोजित समीक्षा के दौरान डॉ अंजू बाला, मा० सदस्या ने उपस्थित जिला प्रशासन के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मा० प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करने के लिए “सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास” के तहत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाये। उन्होंने कहा कि पीड़ित व्यक्तियों को समय से न्याय दिलाने का कार्य किया जाये और उन्हें बेहतर शिक्षा के साथ-साथ ही बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जाये। शासन की मंशा के अनुरूप हर पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया जाये, जिससे कि उनके जीवन स्तर में बेहतर सुधार हो और वह प्रगति के पथ पर अग्रसर हों।
श्री एस.के. सिंह, निदेशक (एनसीएससी) ने कहा कि यह सभी का कर्तव्य है, महत्वपूर्ण रूप से उच्च पदों पर कार्यरत अधिकारियों का कि वे सभी समुदाय में वंचित जनों के अधिकारों की रक्षा करें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एनटीपीसी, एनसीएल, बैंक प्रमुखों एव अन्य परियोजनाओं को अनुसूचित जाति के लोगों एवं अन्य वंचित समुदायों से संबंधित मुद्दों पर सक्रिय दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी को समुदायों के वंचित तबके को न्याय दिलाने एवं डॉ बी आर अम्बेडकर के सपने को साकार करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करना चाहिए।
बैठक में श्री बी के भोला, (डॉ अंजू बाला, मा० सदस्या के निजी सचिव), श्री स्वतंत्रता कुमार, डीएफ़ओ, रेनूकूट श्री श्याम प्रताप सिंह, एसडीएम दुद्धी श्री राजीव अकोटकर, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी सिंगरौली, श्री सतीश कुमार गुजरानिया, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), श्री सिद्धार्थ मण्डल, (विभागाध्यक्ष, मानव संसाधन) , श्री विशाल सिंह (जिला पंचायत राज अधिकारी) , श्री रमाशंकर यादव (जिला समाज कल्याण अधिकारी), श्री राजीव सिंह, (जिला कार्यक्रम अधिकारी), श्री राजेश कुमार, खैरवार (प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी), श्री विनय कुमार सिंह (अपर जिला सूचना अधिकारी), सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें।


इस तीन दिवसीय समीक्षा कार्यक्रम के तहत डॉ अंजू बाला , मा० सदस्या राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) की माननीय सदस्य एवं श्री एस के सिंह निदेशक (एनसीएससी) द्वारा एनसीएल की परियोजनाओं, सिंगरौली और सोनभद्र जिले के विभिन्न बैंकों के साथ व्यापक बैठक कर अनुसूचित जाति के कर्मचारियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई एवं उनका निवारण किया गया।
डॉ. अंजू बाला, श्री एस.के. सिंह, श्री बी.के. भोला, द्वारा सिंगरौली और सोनभद्र जिले के आम ग्रामीण जन, जनप्रतिनिधियों, महिला समूह आदि के साथ सामुदायिक विकास और प्रगति से संबंधित विभिन्न बैठकें, बातचीत एवं गहन चर्चा भी की गई। चर्चा के दौरान अनुसूचित जाति एवं अन्य सामान्य लोगों से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मामलों और उनकी सरकार से संबंधित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर चर्चा की गई और सकारात्मक कार्रवाई भी की गई।
मा० सदस्या डॉ० अंजू बाला, एस के. सिंह, निदेशक (एन.सी.एस.सी.), जिलाधिकारी सोनभद्र,पुलिस अधीक्षक सोनभद्र एवं श्री राजीव अकोटकर,परियोजना प्रमुख,एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा एनटीपीसी सिंगरौली अतिथिगृह प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया गया।

Translate »