पिपरी चेयरमैन पद अनुसूचित जाति के लिए हो आरक्षित

मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र एसडीएम दुद्धी को सौंपा

(आदित्य सोनी)
रेनुकूट (सोनभद्र)। पिपरी नगर पंचायत के चेयरमैन पद को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित करने के सवाल पर आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट(आइपीएफ) ने मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र एसडीएम दुद्धी को सौंपा। प्रेस को जारी बयान में आइपीएफ नगर प्रभारी व पूर्व सभासद कामरेड मारी ने कहा कि 1995 से ही अनवरत नगर चेयरमैन पद अनारक्षित श्रेणी में होना पंचायती राज अधिनियम का उल्लंघन है। कहा कि चक्रानुक्रम के अनुसार आगामी नगर निकाय चुनावों में चेयरमैन पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए। क्योंकि नगर क्षेत्र में सर्वाधिक आबादी अनुसचित जाति की है।

उन्होंने कहा कि लगातार पत्राचार के बाद चक्रानुक्रम के नाम पर सामान्य महिला किया गया। लेकिन अभी तक आरक्षित श्रेणी में चेयरमैन पद न होना आरक्षित श्रेणी के साथ अन्याय है। कामरेड मारी ने बताया कि मुख्यमंत्री को प्रेषित ज्ञापन के माध्यम से उनके संज्ञान लाया गया है कि पिपरी नगर पंचायत में आबादी का बड़ा हिस्सा आरक्षित वर्ग से संबंधित है लेकिन 1995 से लगातार 5 बार चेयरमैन पद पंचायती राज अधिनियम की अवहेलना कर अनारक्षित श्रेणी में रखा गया है जोकि आरक्षित समुदाय के संवैधानिक अधिकारों का हनन है। पत्र में कहा गया कि नगर पंचायत में सर्वाधिक आबादी

अनुसूचित जाति की है, इसके बाद पिछड़े वर्ग की आबादी है। ऐसे में आसन्न स्थानीय निकाय चुनाव में अनुसूचित जाति की आबादी की बाहुल्यता के मद्देनजर पिपरी नगर पंचायत के अध्यक्ष पद को अनुसूचित जाति की श्रेणी में आरक्षित करने की मांग की गई। पत्रक में आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) पिपरी प्रभारी व पूर्व सभासद कामरेड मारी, सभासद मल्लर समेत सैकड़ों लोगों ने हस्ताक्षर किया है। इस दौरान राजेन्द्र बैठा, लक्ष्मी, सावन, रामबाबू, गणेश, शिव कुमार, असली नायर, रामवती आदि लोग मौजूद रहे।

Translate »