बाजे गाजे के साथ रथ से दशरथ बारात लेकर पहुंचे जनकपुर।

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय)

राम विवाह की लीला में खुब हुई आतिशबाजी।

बभनी। ग्रामीण नव युवक ग्रामीण रामलीला मंडली असनहर में चल रहे रामलीला में वृहस्पतिवार की रात राम विवाह के लीला का सफल मंचन किया गया। राजा दशरथ गाजे-बाजे के साथ रथ पर सवार होकर अयोध्या से बारात लेकर जनकपुर पहुंचे।बारात में डीजे पर बाराती जमकर नाचे और आतिशबाजी किये। दरवाजे पर बारात पहुंचते ही राजा जनक ने माल्यार्पण कथ स्वागत किया। इसके बाद द्वारपूजा का रस्म हुआ।

आचार्य सुनील कुमार द्विवेदी ने मंत्रोच्चार के साथ द्वारपूजा कराया।रामलीला में कन्यादान कमेटी के अध्यक्ष छोटेलाल कश्यप ने किया। वहीं बारात की संपूर्ण ब्यवस्था प्रधान प्रतिनिधि रत्नेश कुमार ने किया।भगवान की बारात अयोध्या से जनकपुरी पहुंची तो जनकपुर की महिलाओं ने जमकर

बारातियों को गारी गीत भी सुनाई। मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रूबी प्रसाद तथा विशिष्ट अतिथि ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड रेणुकूट के ग्रामीण विकास अधिकारी अमरनाथ सिंह ने रामलीला का मंचन कर रहे पात्रों को पुरस्कृत कर सम्मानित भी किया।इस मौके पर पवन कुमार दुबे, सुख सागर यादव, ग्राम प्रधान सोनामती, नंदलाल गोंड,रामलल्लू, अध्यक्ष सूर्यकांत,व्यवस्थापक अमरदेव पांडेय सहित हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।

अजीतगढ़. रामलीला में अभिनय करते कलाकार।

खाटूश्यामजी. राम विवाह की लीला का मंचन।

Translate »