ऐतिहासिक जन्माष्टमी की पारम्परिक जुलुस में झुमे श्रद्धालु

  • मन्दिर और मस्जिद के बीच रास्ते से निकला विशाल जुलूस

दुद्धी-सोनभद्र। समर जायसवाल

कस्बा दुद्धी में आज श्री कृष्ण जन्माष्ठमी के कई दर्जनों मनमोहक झाँकियाँ निकाली गयी। इस दौरान हल्दी के रंगो में सराबोर श्रद्धालुओं का जत्था, सुरीले भक्ती गीतों की धुन पर थिरकते हुए पूरे नगर का भ्रमण किया। गाॅव-गिराँव से आने वाले अनगिनत झाँकियाँ इस पारम्परिक मेले व जूलुस की शोभा में चार चाँद लगा रही थी।

सर्वप्रथम सभी झाँकियाँ दुद्धी खेल मैदान पर एकत्र हुई और कतारबद्ध होकर नगर भ्रमण की। इस झाँकी जुलुस का आकर्षण बनी राधाकृष्ण मन्दिर की सजिव चित्रण झाँकी, जिनमें नन्हें मुन्ने बच्चे कृष्ण देव रूप में शामिल रहे। वही युवा शक्ति की झाँकी भी नगर में आकर्षण का केन्द्र रही।युवा शक्ति फाउंडेशन के तत्वाधान में स्थानीय संकट मोचन मंदिर के पास दही-हांडी के कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस दौरान पुलिस व पीएसी की मुकम्मल व्यवस्था रही।
जन्माष्ठमी का एतिहासिक जुलुस पुरे नगर में भम्रण करने के बाद रात्रि करीब 8:45 बजे मन्दिर और मस्जिद के बीच से भारी संख्या में सुरक्षाबलो के बीच जुलुस निकाली गयी। तथा रात्रि 9:35 तक झांकियों को वहाँ से पार करा दिया गया।इस दौरान पुरा कस्बा श्री कृष्ण के जयउदघोश से गुंजायमान व कृष्णमय हो गया। तथा चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलो ने हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखे हुए थे।

क्यों बनी मंदिर और मस्जिद के बगल से झांकी निकालने की परंपरा


बताया जाता है कि दुद्धी को अंग्रेजों ने बसाया था जिसे ब्रिटिश गवर्नमेंट ने ही स्टेट का दर्जा दिया ।दुद्धी कस्बे में उक्त समय तहसील और कोतवाली बना था।जो मंदिर और मस्जिद से सटा था। उसी तहसील और कोतवाली के प्रांगण में दोनों विभागों के अधिकारी निवास करते थे। कस्बा वासियों ने उनके सम्मान में जन्माष्टमी के झांकियों का पूजा कराने के लिए उनके आवास के तरफ झांकियों को ले जाने लगे तब से लेकर आज तक यह परंपरा चली आ रही है।वही धीरे-धीरे समय बीतता गया और जो उनके सम्मान में परंपरा बनाई गई थी। वही परंपरा आज प्रशासन के लिए सरदर्द बना हुआ है। इसी को लेकर प्रशासन हर समय चौकन्ना रहती है। और भारी संख्या में पुलिस और पीएसी के जवानों के साथ अधिकारियों का जत्था इस जुलूस को सकुशल संपन्न कराने में लगा रहता है।

इस मौके पर उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र मिश्रा , पुलिस उपाधीक्षक दुद्धी आशीष मिश्रा, क्षेत्राधिकारी पिपरी, तहसीलदार दुद्धी, कोतवाल दुद्धी राघवेन्द्र प्रताप सिंह ,बभनी, म्योरपुर,बीजपुर,विंढमगंज, थानाध्यक्ष समेत कई थानों के दरोगा अपने अधिनस्थ पुलिसकर्मियों एवं पीएसी के जवानों के साथ मुस्तैदी से लगे रहे। तथा रामलीला कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र श्रीवास्तव, जय बजरंग अखाड़ा समिति के अध्यक्ष कन्हैया लाल अग्रहरि, सचिव सुरेंद्र गुप्ता, नगर पंचायत अध्यक्ष राज कुमार अग्रहरि, पंकज जयसवाल, रामेश्वर राय, सुरेंद्र अग्रहरि, कमल कुमार कानू, पंकज अग्रहरि उर्फ बुल्लू ,संदीप गुप्ता, दीपक गुप्ता,दिलीप पांडेय, सुमित सोनी प्रेम नारायण सिंह, के साथ काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Translate »