Wednesday , September 28 2022

वृक्ष हमें जीवनदायी जड़ी बुटिया व प्राणदायक आक्सीजन प्रदान करते है- के पी. यादव

अनपरा।आजादी के बर्ष पूरे होने पर हमारा पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है वही दूसरी ओर हिण्डालको, रेणुसागर पावर डिवीज़न के अधिकारी पूरे मनोयोग से अमृत महोत्सव मानाने के साथ ही साथ एक कदम और आगे ।अमृत महोत्सव के उपलक्ष में पुराने ऐश डाइक पर 15 सौ फलदार व अन्य पौधे लगाकर आजादी के अमृत महोत्सव को और भी यादगार बना दिया ।
कार्यक्रम केे मुख्य अतिथि रेनूसागर पावर डिवीजन रेनूसागर के अध्यक्ष ऊर्जा, के पी. यादव ने पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आवाहन किया, तथा कहा कि हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम रेणुसागर परिसर में अधिक से अधिक पौधरोपण कर वायु प्रदूषण को शून्य करने का प्रयास करें, पर्यावरण को संरक्षित करने हेतु केवल पौधरोपण ही नहीं करेंगे अपितु उसको संरक्षित व विकसित भी करेेंगे उन्होंने उपस्थित सभी को अमृत महोत्सव की बधाई देते हुए कहा की मानव जीवन में सुख समृद्ध एवं संतुलन बनाये रखने के लिए पौध रोपण का बिशेष महत्व है वृक्षा रोपण का शाब्दिक अर्थ है पौधरोपण करना इसका प्रयोजन प्रकृति के संतुलन को बनाये रखना है , उन्होंने कहा कि हमारे देश की सभ्यता संस्ति में प्राचीन काल से ही वृक्षों में देवत्व का आरोपण किया जाता रहा है और वृक्षों की पूजा की जाती है जबकि वृक्षों से हमें बहुत लाभ है वृक्ष पृथ्वी की शोभा के साथ हरियाली के उद्गम है वृक्ष हमें बर्षा कराने के साथ ही प्राणदायक आक्सीजन भी प्रदान करते है तथा इन्ही से हमें तमाम प्रकार की जीवनदायी जड़ी बुटिया प्राप्त होती है । कर्नल जयदीप मिश्रा,ने उपस्थित सभी अधिकारियों कर्मचारियों, का आभार ब्यक्त करते हुए कहा कि आवासीय परिसर में कलोनी वासियों द्वारा पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए आवंटित आवासों में फलदार वृक्षों को लगाने का आह्वान किया।


इस अवसर पर दिशिता महिला मंड़ल अध्यक्षा इंदू यादव,व दिशिता महिला मंडल की सदस्याए ,अनिल सिंहानिया, मनु अरोरा, समीर आनंद, राजेश सैनी, अरविन्द सिंह, कैप्टन रोहित फरासी, सहित समस्त विभागाध्यक्ष ने भाग लिया तथा पौधारोपण किया। कार्यक्रम को सफल बनाने मे उद्यान विभाग के सतनाम सिंह, बलवन्त सिंह व टीम का सरहनीय सहयोग रहा।

Translate »