बीजपुर में 25 घण्टे से बिजली गायब, व्यापारी आक्रोशित

एनटीपीसी स्वागत गेट जाम, धरना प्रदर्शन कर की नारेबाजी

एनटीपीसी प्रबंधन से वार्ता के बाद बहाल हुई बिजली आपूर्ति

बीजपुर (सोनभद्र) । स्थानीय बाजार में पिछले 25 घण्टे से एनटीपीसी प्रबन्धन द्वारा बिजली काट देने के कारण ब्यवसाइयों में भारी आक्रोश और गुस्सा ब्याप्त है। बुधवार की रात 12 बजे तक प्रबन्धन के खिलाफ सैकड़ो ब्यवसाइयों और ग्रामीणों ने खूब नारेबाजी की और रात में ही स्वागत गेट बंद कर दिया सूचना पर मौके पर भारी संख्या में सीआईएसएस और पुलिस बल के जवान पहुँचे गेट खुलावा कर सुबह तक आपूर्ति बहाल के आश्वासन पर जाम समाप्त कराया। वावजूद गुरुवार सुबह भी बिजली नही आई तो ब्यवसाइयों का पारा फिर चढ़ गया रात भर भीषण गर्मी और उमस से बिलबिलाए लोग गुरुवार की सुबह से आक्रोश में बाजार बंद कर धरना

प्रदर्शन और चक्का जाम करने एनटीपीसी स्वागत गेट पहुँच गए। स्वागत गेट पर ब्यवसाइयों सहित ग्रामीणों ने प्रबन्धन के खिलाफ जम कर नारेबाजी की और गेट पर ही धरने पर बैठ गए। इस बीच पुनः सीआईएसएफ के जवान और अधिकारियों ने पहुँच कर स्थानीय पुलिस के साथ वार्ता कर मामला शांत कराने की कोशिश की लेकिन बात नही बनी इसके बाद टीएसी महाप्रबंधक श्रीकृष्णा ने आंदोलन कर रहे लोगों से वार्ता कर एक प्रतिनिधि मंडल के साथ परियोजना के प्रशासनिक भवन में बुलाया जहाँ ब्यवसाइयों ने कहा कि प्रबन्धन लोगों को नोटिश दे कर यह सावित करना चाहता है कि बाजार के ब्यवसाई चोरी से बिजली जला रहे हैं। जब कि ठेकेदार ने लोगों के घरों में मीटर लगा रखा है और ब्यवसाई बिजली के एवज में मोटी कीमत चुकाते है फिर ब्यवसाई कैसे बिजली चोर हुए। ऊपर से दो दो दिन फाल्ट बता कर अनावश्यक बिजली बंद करा दी जाती है जिसके चलते गर्मी और उमस से बच्चों बुजुर्गो की हालत खराब है।बताते चले कि बाजार और पुनर्वास सहित डोडहर , सिरसोती गाँव मे एनटीपीसी प्रबन्धन ने टेंडर प्रक्रिया के तहत ठेकेदारी ब्यवस्था के अधीन लगभग 30 साल से बिजली आपूर्ति कर रही है।ठेकेदार बिजली के एवज में धन उगाही करता है लेकिन रसीद न देकर हजारों लोगों से इकठ्ठा लाखों रुपये बगैर लिखा पढ़ी रख लिया जाता है। सूचना पर आनन फानन में पहुँचे दुद्धि तहसीलदार बृजेश वर्मा समाधान का रास्ता ढूढते नजर आए।


बैध 512 कनेक्शन अबैध 15 सौ के पार

बीजपुर के तीनों विस्थापित गाँवों सहित बाजार में कुल 512 बैध कनेक्शन एनटीपीसी ने दिए हैं लेकिन ठेकेदार ने रेवड़ी की तरह पेड़ पौधे के सहारे नकटू पेट्रोल पंप तक लगभग लगभग 15 सौ कनेक्शन से अधिक बाट कर बिजली जलवाई जा रही है। इसी में लेथमशीन, मोबाइल टावर, आटा चक्की, बेल्डिंग मशीन, बर्फ फैक्ट्री सहित भारी भरकम उपकरण चलाने से ओवरलोड के कारण फाल्ट की समस्या बनी रहती है जो आम नागरिक के लिए भीषण गर्मी में नाशूर बनी हुई है।
प्रबन्धन के निर्देश पर 30 घण्टे बाद आपूर्ति बहाल
एनटीपीसी प्रबन्धन और ब्यवसाइयों के प्रतिनिधि मंडल से वार्ता के बाद 30 घण्टे में फाल्ट दुरुस्त कर पुनः आपूर्ति बहाल की गई तब जा कर व्यवसाइयों ने राहत की सांस ली।

प्रबन्धन तहसीलदार और प्रतिनिधि मंडल के बीच यह हुआ निर्णय

एनटीपीसी टीएसी महाप्रबंधक श्रीकृष्णा, दुद्धि तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा, वरिष्ठ प्रबन्धक अवधनाथ, एसएचओ भैया एसपी सिंह सहित ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विश्राम गुप्ता, वृजकिशोर गुप्ता, शिवधारी गुप्ता, सुरेंद्र अग्रहरि, उपेंद्र सिंह, अनिल मेहता सहित अन्य लोगों के बीच हुई वार्ता सफल रही। अधिकारियों ने कहा कि जो लोग परियोजना के दायरे में आते है और बैध कनेक्शन नही है प्रारूप पर भर के दे उनको कनेक्शन जारी किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर लोड के अनुरूप ट्रांसफार्मर दिया जाएगा। इसके बाद बचे लोगों का कनेक्शन काट दिया जाएगा।

Translate »