किरविल पावर हाउस निर्माण कार्य बंद, लाखों लोगों के उम्मीदों पर फिरा पानी !

बीजपुर (सोनभद्र)। जनपद के दक्षिणांचल स्थित म्योरपुर और बभनी ब्लाक के लगभग सौ गाँवों में नियमित बिजली आपूर्ति के लिए किरविल में निर्माणाधीन 220/132 /33 केवीए पावर हाउस का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। पिछले दो साल से कच्छप गति से चल रहे निर्माण कार्य पर गौर करे तो अभी तक मात्र बाउंड्रीवाल और कुछ फाउंडेशन के अलावा बड़े निर्माण कार्य आज भी आधा अधूरा बंद पड़े हैं। निर्माण कार्य मे लगी मिर्ज़ापुर ट्रांसमिशन लाइन के आगे इस पावर हाउस का निर्माण कार्य चुनौती बना हुआ है। बताते चले कि वर्तमान समय मे पिपरी पावर हाउस से औरहवाँ, नधिरा , बभनी , बीजपुर रायकालोनी सबस्टेशन के लिए 33 केवीए की लाइन से लगभग 100 गाँवों को 200 किलोमीटर की परिधि में बिजली आपूर्ति की जा रही है। जंगलों पहाड़ों नदींयों के ऊपर से गुजरे हजारों जर्जर बिजली पोल के सहारे क्षमता और गुणवत्ता विहीन तार, इंसुलेटर सहित अन्य उपकरण अब उपयोग लायक नही बचे हैं। बावजूद इसके यूपीपीसीएल के लिए जब तक किरविल पावर हाउस बन कर तैयार नहीं होता तब तक इसी जर्जर उपकरण से बिजली आपूर्ति मजबूरी बना हुआ है। आये दिन तार टूटने आँधी पानी में पोल टूटने जंगल में पेड़ गिरने से प्रायः ग्रामीण क्षेत्र की बिजली आपूर्ति कई कई दिनों तक बन्द रहती है। लाइनमैन जान जोखिम में डाल कर रात दिन फाल्ट ढूढने में लगे रहते हैं। जनता धरना प्रदर्शन और हंगामा करती है। इन्हीं समस्याओं से निजात के लिए किरविल में प्रस्तावित पावर हाउस का निर्माण कार्य दो साल से किया जा रहा है। गौरतलब हो कि यह पावर हाउस बनने के बाद म्योरपुर , बभनी ब्लाक में संचालित चारो सबस्टेशन की दूरी जहाँ कम हो जाएगी वहीं फाल्ट की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिल जाएगी और ग्रामीण इलाके में बिजली आपूर्ति की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

लखनऊ में टेंडर होनी है

किरविल पावर हाउस का निर्माण कार्य मार्च 2021 में शुरू हुआ था लेकिन कार्यदाई संस्था छः महीने से काम को अधूरा छोड़ कर भाग गई है। इसीलिए कार्य बंद पड़ा है। जल्द ही लखनऊ में पुनः टेंडर प्रक्रिया होनी है उसके बाद पावर हाउस बन कर तैयार हो जाएगा।
अशोक मौर्या , एक्सियन ट्रांमिशन , मिर्ज़ापुर

क्षेत्रीय विधायक ने ऊर्जा मंत्रालय को लिखा पत्र

इस बाबत विधायक दुद्धी रामदुलारे गोंड़ ने कहा कि पावर हाउस का मामला संज्ञान में है। हमने पिछले हप्ते ऊर्जा मंत्री को पत्र भेज कर किरविल में अधूरे पड़े पावर हाउस को तत्काल जनहित में पूर्ण कराने की माँग की है।
रामदुलारे गोंड़ , विधायक दुद्धी, सोनभद्र।

Translate »