विशेष सचिव के अमर्यादित टिप्पणी पर वकीलों ने जताया विरोध

  • मुख्यमंत्री को सम्बोधित मांगों का ज्ञापन एसडीएम सदर को सौंपा
    फोटो: सदर तहसील गेट पर विरोध-प्रदर्शन करते अधिवक्ता।

सोनभद्र। यूपी बार काउंसिल के आह्वान पर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव प्रफुल्ल कमल द्वारा अधिवक्ताओं पर की गई अमर्यादित टिप्पणी पर वकीलों ने शुक्रवार को सदर तहसील गेट पर सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए विरोध-प्रदर्शन किया। साथ ही मुख्यमंत्री को संबोधित मांगों का ज्ञापन सदर एसडीएम राजेश कुमार सिंह को सौंपा। वकीलों के के कार्य बहिष्कार की वजह से कोर्ट का कामकाज प्रभावित रहा और वादकारी परेशान रहे।
बता दें कि पहले प्रफुल्ल कमल विशेष सचिव उत्तर प्रदेश सरकार दिनाँक 14 मई 2022 को ,फिर
अवनीश अवस्थी अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सरकार दिनाँक 15 मई 2022 को अधिवक्ता विरोधी पत्र लिख कर प्रदेश भर के अधिवक्ताओ का अपमान किया है जो अत्यंत निदनीय है।

इन दोनों पत्रों के विरोधस्वरूप सँयुक्त अधिवक्ता महासंघ उत्तर प्रदेश, सोनभद्र बार एसोसिएशन व डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन एवम प्रदेश भर के अधिवक्ता साथी बार कौंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर शुक्रवार को न्यायायिक/कार्यालयीय कार्यो से पूर्ण रूप से विरत रहे। वकीलों के कार्य बहिष्कार की वजह से कोर्ट का कामकाज प्रभावित रहा और वादकारी परेशान रहे। सोनभद्र बार एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद शुक्ला एडवोकेट ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अधिवक्ताओ के विरुद्ध अपमानजनक एवम अमर्यादित पत्र लिखने के कारण प्रफुल्ल कमल विशेष सचिव उत्तर प्रदेश सरकार एवम अवनीश अवस्थी अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सरकार के विरुद्ध उत्तर प्रदेश सरकार दंडात्मक कारवाई करे। यह गैर जिम्मेदाराना पत्र लिखने के कारण उक्त दोनों अधिकारी अधिवक्ता समाज से लिखित माफी माँगे। उन्होने कहा की उत्तर प्रदेश सरकार इस बात का ध्यान रखे कि भविष्य में दोबारा उत्तर प्रदेश सरकार का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस प्रकार पत्र लिखने की पुनरावृत्ति ना करें।
राकेश शरण मिश्र, प्रदेश अध्यक्ष
सँयुक्त अधिवक्ता महासंघ उत्तर प्रदेश ने कहा कि प्रदेश सरकार विशेष सचिव एवं अपर मुख्य सचिव के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाए ताकि भविष्य में इसकी दुबारा पुनरावृत्ति न हो। डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विंध्यवासिनी सिंह ने कहा कि वकीलों के विरुद अमर्यादित टिप्पणी निंदनीय है इसकी चाहे जितनी भी निंदा की जाए कम होगी। विरोध-प्रदर्शन करने वालो में चंद्रपाल शुक्ला, रामजियावन सिंह यादव, मनोज धर, मुन्ना सिंह, राजकुमार, सुरेश सिंह, श्रवण पांडेय, मुहम्मद असलम आदि शामिल रहे।

Translate »