सड़क निर्माण किए जाने को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

जगदीश तिवारी/गुड्डू तिवारी

डाला(सोनभद्र)। चोपन विकास खंड अंतर्गत कोटा ग्राम पंचायत के कोटा खास से बसुधा संपर्क मार्ग में विगत कई वर्षों से सोलिंग पड़ी है। सड़क को नए सिरे से निर्माण कराए जाने की मांग को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने बसुधा तिराहे पर रविवार को प्रदर्शन किया। इस बीच ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। ग्रामीणों ने कहा कि अगर जल्द इस सड़क का निर्माण नहीं किया गया तो वह लोग बड़ा आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे।

बसुधा ग्राम पंचायत सदस्य पन्नालाल व पूर्व ग्राम पंचायत सदस्य राम जनम ने बताया कि विगत कई वर्ष पूर्व बसपा सरकार में उक्त सड़क बनाने वाली संस्था के लोग सड़क निर्माण के नाम पर सोलिंग डालकर छोड़ कर चले गए इसके बाद से आज तक किसी भी स्थानीय जनप्रतिनिधि का ध्यान इस ओर नहीं है।जबकी इस मार्ग से औराडंडी,हरियरी,

सरपतवा, बभनमरी,वसुधा, हेठूआ, मझौली, मनीजराडंडी, कानोपान,आदि गांवों के ग्रामीणों का आना जाना लगा रहता है।कोटा बाजार से बसुधा तिराहे तक सड़क पर सोलिंग होने के कारण पैदल चलना भी दुश्वार हो जाता है। ग्रामीणों ने कहा कि सड़क किसी भी इलाके के विकास के लिए महत्वपूर्ण माध्यम होती है जिसके सहारे चलकर विकास उस गांव क्षेत्र तक पहुंचता है। लेकिन दर्जनों गांव से मुख्य सड़क को जोड़ने वाली लगभग तीन किमी दूर तक इस सड़क की बदहाली से गांव के लोग परेशान हैं। इस सड़क की बदहाली से तकरीबन एक हजार से अधिक आबादी प्रभावित है। लोगों ने जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि जल्द से जल्द इस सड़क का निर्माण कराया जाय ताकि लोगो को गांव से बाहर निकलने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नही हो। ग्रामीणों ने कहा कि अगर शीघ्र इस समस्या से निजात नहीं दिलाया गया तो ग्रामीण आगे भी आंदोलन करने के लिए बाध्य हो होंगे।इस दौरान देवंती देवी, मुनिया देवी, दसमतिया देवी,इसरावती देवी, कौशल्या देवीष बलवंती देवी, गुलाबी देवी ,रामवीर,संपूर्णानंद, रामविलास, रामकेश, बंसी,प्रमोद जायसवाल आदि लोग मौजूद रहे।

Translate »