सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए प्रयत्नशील: साध्वी निरंजन ज्योति

सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव)। स्वयं सहायता समूह के महिलाओं से केंद्र सरकार की राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने बुधवार को सर्किट हाउस में संवाद किया। इस दौरान उन्होंने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं के जीवन स्तर में हो रहे सुधार के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। राज्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने हेतु प्रोत्साहित किया। सर्किट हाउस सभागार में आयोजित

कार्यक्रम मे उन्होने पशु पालन, बकरी पालन, स्कूल ड्रेस, हस्त र्नििर्मत मास्क, जनरल स्टोर, सिलाई कड़ाई, मशरूम की खेती, जैविक खाद का निर्माण, गाॅव में निर्मित समुदायिक शौचालय की देख-रेख का कार्य किए जाने की जानकारी दी। इस दौरान एनजीओ के प्रतिनिधिगणों ने भी अपनी समस्याओं से मंत्री जी को अवगत कराया। मंत्री जी ने जनपद सोनभद्र में समूह की महिलाओं द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की। उन्होने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने समूह के माध्यम से महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने हेतु अधिक धनराशि की व्यवस्था की है और उनका कहना है कि समूह के माध्यम से रोजगार करने वाली महिलाये साल भर में एक लाख रूपये तक की बचत करे जिससे उनके जीवन स्तर में बेहतर सुधार आये।

इस दौरान सासंद पकौड़ी लाल कोल, विधायक सदर भूपेश चौबे, विधायक घोरावल डाॅ अनिल कुमार मौर्य, मुख्य विकास अधिकारी डाॅ अमित पाल शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे, उपजिलाधिकारी राजेश कुमार सिंह, रमेश मिश्रा, अनूप पाण्डेय, ब्लाक प्रमुख सदर अजीत रावत एवं सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहें।

Translate »