वर्ष प्रतिपदा उत्सव पर पथ संचलन आज

—- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का आयोजन

सर्वेश श्रीवास्तव

सोनभद्र । नागपुर के एक सुसंस्कृत वेदपाठी परिवार में 1889 में जन्में केशवराव बलिराम हेडगेवार द्वारा 1925 में विजयादशमी के दिन स्थापित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आज देश का नहीं अपितु विश्व का सबसे बड़ा सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन है । इसके छः उत्सवों में से एक वर्ष प्रतिपदा की पूर्व संध्या पर रॉबर्ट्सगंज में एक अप्रैल ,2022 ,दिन शुक्रवार को रामलीला मैदान में अपरान्ह 2:30 बजे आयोजित है ।
यह जानकारी संघ के जिला कार्यवाह ब्रजेश सिंह ने गुरुवार को दी । बताया कि नगवां , चतरा , छपका , घोरावल ,करमा व नगर के स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में पथ संचलन करेंगे ।
इसके पूर्व एक घण्टे का कार्यक्रम रामलीला मैदान में ही होगा । श्री सिंह ने यह भी बताया कि आद्य सर संघचालक प्रणाम व बौद्धिक तथा प्रार्थना के बाद घोष पर पथ संचलन शुरू होकर पहले चण्डी तिराहा से बाईपास रोड होते हुए धर्मशाला चौक से मुख्य चौराहा शीतला मंदिर होते हुए महिला थाना सड़क , सिविल लाइन सड़क से स्वर्ण जयंती चौराहा से सीधे बाजार की सड़क से वापस रामलीला मैदान आकर विकिर ( समाप्त ) हो जाएगा । जिला कार्यवाह जी ने बताया कि पथ संचलन के पूर्व ही संघ के अधिकारी का पाथेय प्राप्त होगा और प्रार्थना के बाद पथ संचलन निर्धारित मार्ग से नगर भ्रमण करेगा ।

इनसेट में

वर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम संघ के 6 उत्सव में से एक प्रमुख और प्रथम उत्सव है इस दिन संघ के संस्थापक पूजनीय डॉक्टर साहब का जन्मदिन भी है। ऐसे में ध्वज लगने के पूर्व सभी स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में आद्य सरसंघचालक प्रणाम भी करते हैं यह कार्यक्रम केवल 2 मिनट का होता है परंतु स्वयंसेवकों को इस कार्यक्रम की वर्ष भर प्रतीक्षा रहती है।

Translate »