चोपन तिराहा से अगोरी खास चौरा तक नो-पार्किंग जोन हुआ घोषित

आए दिन लग रहे जाम के झाम से आमजन को अब मिलेगी मुक्ति

सर्वेश श्रीवास्तव

सोनभद्र ।जिलाधिकारी टीके शिबू ने चोपन बैरियर से बिजोरा तक आए दिन लगने वाले जाम के झाम को गंभीरता से लेते हुए गुरुवार को उक्त क्षेत्र को नो पार्किंग जोन घोषित किया है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में खनिज सामग्री लेकर परिवहन करने वाले बड़े वाहनों द्वारा जाॅच से बचाव हेतु चोपन तिराहा से अगोरी खास चैरा तक सड़क के किनारे दोनों तरफ सैकड़ों की संख्या में वाहनों की पार्किंग किए जाने से अन्य वाहनों के परिवहन हेतु गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही है।
उक्त क्षेत्र में आये दिन ओवरलोड वाहनोें की पार्किंग को लेकर स्थानीय निवासियों व व्यापारियों से उनका विवाद होना भी संज्ञानित हुया है। इतना ही नहीं ऐसे बड़े वाहनों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही न होने के परिणामतः ओवरलोडेड व बिना ईएमएम-11 के परिवहन करने वाले वाहनों की संघन जाॅच और सामान्य यातायात गंभीर रूप से प्रभावित हो रहा है।
उपर्युक्त के दृष्टिगत चोपन तिराहा से अगोरी खास चौरा तक के सम्पूर्ण क्षेत्र को नो-पार्किंग जोन घोषित करते हुए ऐसे वाहनों को खड़ा किया जाना तत्काल प्रभाव से प्रतिबन्धित किए जाने की आवश्यकता महसूस कर जिलाधिकारी ने मोटर यान अधिनियम,1988 की सपठित धारा-115 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए चोपन तिराहा से अगोरी खास चैरा तक के सम्पूर्ण क्षेत्र को नो-पार्किंग जोन घोषित कर उक्त क्षेत्र में खनिज सामग्री लेकर परिवहन करने वाले बड़ें वाहनों की पार्किंग प्रतिबन्धित कर दिया है।

‘नो पार्किंग जोन‘ घोषित क्षेत्र में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी, प्रभारी यातायात निरीक्षक एवं ज्येष्ठ खान अधिकारी के समन्वय से उक्त प्रतिबन्धित क्षेत्र में पर्याप्त रूप में होर्डिंग्स की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए उक्त क्षेत्र में ऐसे वाहनों की पार्किंग पाये जाने पर बड़ी वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने हेतु निर्देशित किया है।

Translate »