शिक्षा एवं संस्कार देने के क्षेत्र में डीएवी बेजोड़ — घनश्याम द्विवेदी

बीजपुर(सोनभद्र)’असिस्टेंट कमिश्नर टैक्स’ घनश्याम द्विवेदी ने डीएवी पब्लिक स्कूल, एनटीपीसी,रिहंदनगर के विद्यार्थियों के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि डीएवी स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में बेजोड़ है। यहां की नैतिक शिक्षा आपको अपने कार्य के प्रति निष्ठावान, इमानदार और देशभक्त बनाती है। आपके अंदर लक्ष्य के प्रति दृढ़ निश्चय और संपूर्ण समर्पण का भाव पैदा करती है। यह अन्यत्र दुर्लभ है। उन्होंने बताया कि डीएवी विद्यालय के शिक्षक विद्यार्थियों के प्रति संपूर्ण समर्पण का भाव रखते हैं। उन्होंने कहा कि डीएवी स्कूल के शिक्षकों की विद्वता और अनुशासन के प्रति सजगता से पूरा क्षेत्र परिचित है। यहां के प्राचार्य एवं शिक्षक कम्यूनिटी टीचर की भूमिका निभाते रहें हैं। विद्यालय से घर तक विद्यार्थियों का ख्याल रखते हैं।

यह अन्यत्र असंभव है। यही कारण है कि इस क्षेत्र के अधिकांश प्रोफेशनल्स इसी विद्यालय के छात्र रहे हैं। घनश्याम द्विवेदी ने कहा कि आज भी विद्यालय के शिक्षकों का मेरे प्रति स्नेह और प्यार बेमिसाल है। उन्होंने विद्यार्थियों को “आगे बढ़ो, बढ़ते रहो” का संदेश दिया। उन्होंनेे कहा कि आपके आगे बढ़ने में आपका पारिवारिक स्तर कोई बाधा नहीं बनेगा। मैं और मेरे साथी हमेशा आपका मार्गदर्शन करने को तत्पर रहेंगे। आगे उन्होंने कहा कि आज जो कुछ मैं हूं; उसमें डीएवी स्कूल के शिक्षकों का अहम योगदान रहा है। विद्यालय में अत्यंत हर्ष का माहौल रहा। सभी छात्र-छात्राएं एवं शिक्षकगण अपने बीच अपने विद्यालय के सफल छात्र घनश्याम द्विवेदी (असिस्टेंट कमिश्नर टैक्स) को परिवार सहित पाकर अत्यंत प्रसन्न और प्रफुल्लित महसूस कर रहे थे। कई विद्यार्थियों में सिविल सेवा के माध्यम से देशसेवा करने का जज्बा देखा गया। सभी ने एक स्वर से उन्हें बार-बार विद्यालय आते रहने और प्रेरणा प्रदान करते रहने का आग्रह भी किया।
आज की सुंदर तिथि 22/03/22 को विद्यालय के पूर्व छात्र “असिस्टेंट कमिश्नर, टैक्स” घनश्याम द्विवेदी, उनकी पत्नी दिव्या द्विवेदी और दो वर्षिया पुत्री सात्त्विका द्विवेदी का आगमन डीएवी स्कूल एनटीपीसी रिहंदनगर में हुआ। प्राचार्य श्री राजकुमार ने करतल ध्वनि के बीच पुष्प गुच्छ प्रदान कर पूरे परिवार का स्वागत किया।साथ हीं विद्यालय की ओर से यादगार के तौर पर एक मोमेंटो प्रदान कर विद्यालय के सभागार में उनको सम्मानित भी किया गया। विद्यालय के विद्यार्थियों में घनश्याम द्विवेदी के साथ तस्वीर खिंचवाने की होड़ लगी रही ‌। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक बृजराज शर्मा, डॉ आर के झा, विजय तिवारी, डॉ राजेश श्रीवास्तव, डॉ डी लाल, प्रभा सिंह, डी सी शुक्ला, मनोज पांडे, रंजना सिंह, समता सिंह, गीता चतुर्वेदी, राज लक्ष्मी शेषण, प्रेमलता, भक्त रंजन पाणिग्रही, सौरभ कुमार, अनन्त मोहन के साथ-साथ पूरा विद्यालय परिवार उपस्थित रहा। कक्षा बारहवीं की छात्रा मान्या गंगवार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Translate »