कस्बे मे जमकर खेली गई होली

ग्रामीण अंचलों में शुक्रवार व शनिवार को होली का त्यौहार दोनों दिन मनाया गया

सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव) । शाहगंज कस्बे सहित ग्रामीण अंचलों में होली का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ खेला गया। बच्चें, बुढे सहित महिलाओं ने एक दुसरे पर खूब रंग बरसाया व साथ ही होली के गीत पर डीजे बजाकर जगह-जगह जमकर डांस भी किया । होलिका दहन के बाद गुरुवार की रात से ही रंग गुलाल लगाने का सिलसिला शुरू हो

गया था जो शुक्रवार व शनिवार दोनों दिन चलता रहा। जैसे ही सुबह हुआ लोग कस्बे के हनुमान मंदिर, राजपुर रोड प्राचीन हनुमान मंदिर व जगह-जगह होली खेलने के लिए सड़क पर निकल पड़े तो वही मोहल्लों में डीजे , साउंड की धुन में बजते होली गीतों के बीच मस्ती के रंग में सराबोर हो गए। बच्चों की पिचकारी से खूब रंग बरसा व दोपहर एक बजे तक होली का जश्न चहुंओर उमंगे भरता नजर आया। युवाओं की टोलियां सड़क पर निकली। हर चेहरे लाल, पीले नीले हरे नजर आए।

पूरा कस्बा व गांव रंगों की मस्ती से सराबोर रहा। कहीं होली खेले रघुवीरा तो कहीं रंग बरसे भीगे चुनर वाली …फिल्मी गीतों पर लोग थिरकते नजर आए। रंग लगाने की होड़ मची रही। घरों में खूब पकवान भी पके। गुझिया की महक हो या फिर पापड़। एक दूसरे के घर पहुंचकर शिष्टाचार की परंपरा भी खूब निभाई गई। वहीं ग्रामीण अंचलों में शनिवार को ज्यादातर लोगों ने होली मनाई जहाँ ढोलक-झाल पर पारंपरिक फागुआ गीत गाकर भांग और ठंडई के साथ होली के रस में सराबोर रहे। इस दौरान होली पर्व को सकुशल संपन्न कराने हेतु स्थानीय पुलिस व पीएससी के जवान चक्रमण करते रहे।

Translate »