एनटीपीसी महिला सशक्तीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को हमेशा रखा है जारी

नई दिल्ली, 7 मार्च 2022: महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के प्रयास में देश की सबसे बड़ी एकीकृत विद्युत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड अपनी महिला कर्मचारियों के लिए कार्य एवं जीवन के बीच तालमेल बनाने, उनके लिए विविध एवं समावेशी माहौल को बढ़ावा देने तथा लीडरशिप को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयासरत रही है।

महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए एनटीपीसी ने अपने संचालन विभाग के सभी क्षेत्रों में महिला कर्मचारियों की भर्ती को बढ़ावा दिया है। एनटीपीसी ने सभी महिलाओं से युक्त इंजीनियरिंग एक्ज़क्टिव ट्रेनी (ईईटी) बैच की भर्ती की है। इन 45 ईईटी को चार महीने का टेक्निकल प्रशिक्षण, 1 माह का जनरल मेनेजमेंट प्रशिक्षण, 15 दिनों का सिमुलेटर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इन महिलाओं को सिम्हाद्री, सोलापुर और मौदा स्थित विभिन्न संयंत्रों में नियुक्त किया गया है। अब ये ईईटी प्रचालन विभाग में काम करेंगी। जल्द ही कंपनी ने अपने एक विद्युत स्टेशन में महिला इंजीनियरों द्वारा प्रचालन की योजना भी बनाई है।

महिला कर्मचारियों को काम एवं जीवन के बीच तालमेल बनाने तथा 18 साल से कम उम्र के बच्चों की देखभाल में मदद करने के लिए एनटीपीसी महिलाओं को 2 साल तक की चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) भी देती है, महिला कर्मचारी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ उठा सकते हैं।
इसके अलावा, महिलाओं को आवेदन शुल्क में छूट, पेड पैरेंटल लीव, मैटरनिटी लीव और सबैटिकल लीव भी दी जाती है। कंपनी, बच्चा गोद लेने तथा सरोगेसी से बच्चे के जन्म के मामले में भी विशेष छुट्टी देती है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा महिलाएं नौकरियों के लिए आवेदन कर सकें और कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया जा सके।

अपने इन्हीं प्रयासों को जारी रखते हुए साल 2020 में एनटीपीसी पीएमआई (पावर मैनेजमेन्ट इंस्टीट्यूट) ने महिलाओं के नेतृत्व को प्रोत्साहन देने तथा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से महिला लीडरों को प्रेरित करने के प्रयास में ‘एनटीपीसी वुमेन लीडर्स सालाना सम्मेलन’ की शुरूआत भी की।
एनटीपीसी सभी स्तरों पर विविधता और समावेशन को बढ़ावा देती रहेगी और आने वाले सालों में विभिन्न प्रोग्रामों एवं प्रयासों के माध्यम से अपनी महिला कर्मचारियों को सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करती रहेगी।

Translate »