निष्पक्ष,सकुशल,स्वतंत्र एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराये अधिकारीगण- मण्डलायुक्त

सोनभद्र- सर्वेश श्रीवास्तव

नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण, सोनभद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन, 2022 में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी जिनके विरूद्ध अपराधिक मामले, चाहे मामले लम्बित हों या भूतकाल में हुई दोषसिद्ध के हों, और राजनीतिक दल जिन्होंने ऐसे अभ्यर्थी को खड़ा किया है। उपर्युक्त पत्रों में विहित तरीके से समाचार पत्र और एक राष्ट्रीय समाचार-पत्रों में विहित तरीके से समाचार-पत्र और एक राष्ट्रीय समाचार पत्र। फेसबुक और ट्वीटर समेत राजनैतिक दल के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर। आपराधिक मामलों वाले ऐसे सभी अभ्यर्थियों के लिए यह भी अपेक्षित होगा कि वे उपर्युक्त अवधि के दौरान तीन अलग-अलग तारीखों को टी0वी0 चैनलों पर भी उपर्युक्त घोषणा प्रकाशित करेंगें। किन्तु टी0वी0 चैनलों पर घोषणा के मामले में इसे मतदान सम्पन्न होने के लिए निर्धारित समय समाप्त होने से 48 घण्टे पहले पूरा कर लिया जाना चाहिए। यदि कोई राजनैतिक दल ऐसी अनुपालन रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को प्रस्तुत करने में विफल रहता है, तो निर्वाचन आयोग सम्बन्धित राजनैतिक दल द्वारा ऐसे गैर-अनुपालन की सूचना मा0 उच्चतम न्यायालय के संज्ञान में लायेगा। उपर्युक्त सूचना प्रथम बार 25 फरवरी, तक दी जानी है, दूसरी सूचना 26 फरवरी, 2022 से 01 मार्च, 2022 तथा तीसरी सूचना 02 मार्च, 2022 से 05 मार्च,2022 तक अनिवार्य रूप से दी जानी है।

02-सोनभद्र/दिनांक 25 फरवरी, 2022।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी, सोनभद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के आदेशानुसार 22 फरवरी, 2022 द्वारा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1259 से अधिक मतदाता बढ़ जाने के कारण सहायक मतदेय स्थल बनाये जाने संबंधी संशोधन प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि 402-विधान सभा ओबरा में पूर्व निर्धारित मतदेय स्थल संख्या-152 व 152 अ को 152 प्राथमिक विद्यालय बिल्ली (गजराजनगर) को कक्ष संख्या-04 कर दिया गया है।

03-सोनभद्र/दिनांक 25 फरवरी, 2022।
मण्डलायुक्त ने विधान सभा सामान्य निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा की

निष्पक्ष, सकुशल, स्वतंत्र एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराये अधिकारीगण-मण्डलायुक्त

मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में विधान सभा सामान्य निर्वाचन,2022 को निष्पक्ष, सकुशल, स्वतंत्र एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने हेतु अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। मण्डलायुक्त ने बैठक के दौरान अब तक किये गये चुनाव तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री टी0के0 शिबु से जानकारी प्राप्त किये। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कार्मिकों की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, मतदान, मतगणना, स्वीप/सोशल मीडिया के माध्यम से विधान सभा सामान्य निर्वाचन,2022 हेतु मतदाता जागरूकता अभियान से सम्बन्धित किये गये गतिविधियों, लेखन एवं निर्वाचन सामग्री, मतपत्र एवं पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान, ई0वी0एम0 का प्रशिक्षण एवं रख-रखाव, कन्ट्रोल रूम संचालन, एम0सी0एम0सी0 समिति द्वारा पेड न्यूज की निगरानी आदि बिन्दुओं के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त महोदय को जिलाधिकारी ने विस्तार से जानकारी दी। मण्डलायुक्त महोदय ने विधान सभा सामान्य निर्वाचन,2022 हेतु की गयी तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने विधान सभा सामान्य निर्वाचन हेतु की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी दी तथा पुलिस प्रशासन द्वारा अब तक किये गये कार्यवाही, शस्त्र लाईसेंस जमा करने की प्रगति, धारा-107/16 के तहत पाबन्द किये गये लोगों व पुलिस प्रशासन द्वारा जब्त किये गये धनराशि के सम्बन्ध में जानकारी दी। मण्डलायुक्त महोदय ने बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन,2022 को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना है। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन आपस में समन्वय स्थापित कर चुनाव प्रक्रिया को बेहतर ढंग से सम्पन्न कराने में अहम भूमिका निभायें। उन्होंने कहा कि जिन शस्त्र लाईसेंस धारियों ने शस्त्र लाईसेंस प्राप्त कर लिया है और असलहे की खरीद काफी समय से नहीं की है, सभी थानाध्यक्ष उन शस्त्र लाईसेंस धारियों के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करें और उन लाईसेंस को निरस्त करने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने यह भी कहा कि अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरूद्ध गुण्डा एक्ट, गैंगेस्टर एक्ट के तहत शस्त्र लाईसेंस के निरस्तीकरण आदि की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें। बैठक के दौरान डी0आई0जी0 आर0के0 भारद्वाज ने बैठक के दौरान अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की टीम आपस में समन्वय बनाकर संयुक्त रूप से अवैध तरीके से ले जा रहे धनाराशि की तलाशी और अवैध मादक पदार्थों की छापेमारी की कार्यवाही में तेजी लायें, साथ ही शस्त्र लाईसेंस जमा करने की कार्यवाही में भी तेजी लाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी रा0/वि0 राकेश सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक भानु प्रताप यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे आशुतोष दुबे, अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहेें।

04-सोनभद्र/दिनांक 25 फरवरी, 2022।

जनपद के बार्डरों पर चेंकिंग अभियान में लाये तेजी-मण्डलायुक्त

विधान सभा सामान्य निर्वाचन को बेहतर ढंग से सम्पन्न कराने हेतु मण्डलायुक्त श्री योगेश्वर राम मिश्रा ने जिलाधिकारी के जन सुनवाई कक्ष में जनपद की बार्डर की सीमा से सटे अन्य प्रदेशों के अपर जिलाधिकारी एवं अपर पुलिस अधीक्षक, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ व बिहार के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान व डी0आई0जी0 आर0के0 भरद्वाज, जिलाधिकारी टी0के0 शिबु, पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह उपस्थित रहें। बैठक में मण्डलायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन,2022 निष्पक्ष, स्वतंत्र व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु बार्डर की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाये। जनपद की सीमा में अन्य प्रदेशों से आने वाले वाहनों की निगरानी एवं तलाशी बेहतर ढंग से की जाये और विधान सभा सामान्य निर्वाचन 07 मार्च, 2022 को जनपद मे मतदान होगा, इसके दृष्टिगत 05 मार्च से जनपद की सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों की चेकिंग व निगरानी लगातार की जाये, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता न बरती जाये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी रा0/वि0 राकेश सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक भानु प्रताप यादव, अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, उप जिलाधिकारीगण, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहेें।

05-सोनभद्र/दिनांक 25 फरवरी, 2022।
मण्डलायुक्त ने राजकीय पालिटेक्निक कालेज लोढ़ी मेें स्थापित मतदान एवं मतगणना स्थल पर की गयी तैयारियों का लिया जायजा

अनुपस्थित कार्मिक 26 फरवरी को अनिवार्य रूप से प्राप्त करें प्रशिक्षण, अनुपस्थित रहने पर प्राथमिकी दर्ज करने की, की जायेगी कार्यवाही-जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी

विधानसभा सामान्य निर्वाचन, 2022 को सकुशल, निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से राजकीय पालिटेक्निक कालेज लोढ़ी में मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा ने मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण स्थल एवं मतदान हेतु बनाये गये फैलिटेशन सेन्टर पर मतदान प्रक्रिया जायजा लिया। साथ ही मण्डलायुक्त ने प्रशिक्षण स्थल पर पोलिंग पार्टियों के रवानगी हेतु की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टियों के रवानगी से सम्बन्धित बेहतर ढंग से व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जायें, जिससे पोलिंग पार्टियां समय से रवाना होकर अपने निर्धारित बूथों पर पहुंच जाये। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वाहन पार्किंग आदि की व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाये। आज के प्रशिक्षण के दौरान विभूति नारायण पाण्डेय, अशोक कुमार बी0ई0ओ0 कार्यालय म्योरपुर, आशुतोष यादव केंनरा बैंक बहुआर, प्रभाकर पंचायत राज विभाग अनुपस्थित रहें। आज के प्रशिक्षण में कुल 04 मतदान कार्मिक अनुपस्थित पाये गये। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा है कि आज के प्रशिक्षण में जो 04 मतदान कार्मिक अनुपस्थित पाये गये हैं, वह 26 फरवरी, 2022 को अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण प्राप्त कर लें अन्यथा की दशा में उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की कार्यवाही की जायेगी।

प्रशिक्षण के दौरान फैसिलिटेशन सेन्टर पर मतदान कार्मिकों द्वारा पोस्टर बैलेट के माध्यम से आज कुल 502 मत पड़ें, जिसमें 400-विधान सभा घोरावल में 201, 401-विधान सभा राबर्ट्सगंज में 75, 402-विधान सभा ओबरा में 101 व 403-विधान सभा दुद्धी में 125 मत पड़ें।

जिला सूचना कार्यालय, सोनभद्र द्वारा जनहित में प्रकाशित।

फोटो कैप्शन:- 01…….- कलेक्ट्रेट सभागार में विधान सभा सामान्य निर्वाचन,2022 को निष्पक्ष, सकुशल, स्वतंत्र एवं पारदर्शी तरीके से सम्प

Translate »