संत रविदास की जयंती पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा कार्यक्रम का आयोजन

सोनभद्र।संत रविदास की 645वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सोनभद्र नगर द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ संत रविदास जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम के अध्यक्ष अध्यापक आनंद ने संत गुरु रविदास जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला।
मुख्य वक्ता क्षेत्रीय ग्राम विकास संयोजक चंद्रमोहन ने बौद्धिक मे कहा कि भारत में सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में संतों का बहुत अहम योगदान रहा है। संत रविदास को संत रैदास के नाम से भी जाना जाता है। भक्त रैदास का रहन-सहन गृहस्थ जीवन में रहने के बाद भी संतों जैसा ही था। पेशा था, जूते-चप्पल बनाना और उनकी मरम्मत करना। एक बार कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा-स्नान पर्व के समय बड़ी संख्या में लोग गंगाघाट की ओर जा रहे थे। लेकिन रैदास की तो दुनिया ही अलग थी। वह अपने काम में रमे रहते और मधुर स्वर से भजन गाया करते थे। एक महिला रैदास के पास अपनी चप्पल ठीक कराने आई तो उसने पूछा, ‘सब गंगा स्नान करने जा रहे हैं, भगतजी। मैं भी जा रही हूं। आप नहीं जाओेगे क्या?’ रैदास ने जूतों के ढेर की ओर इंगित करते हुए कहा, ‘यह देखो बहन, इतना सारा काम ले रखा है। समय पर सबको देना है। मैं तो यहीं अपना काम करता-करता गंगा मां के भाव दर्शन कर लूंगा।’
महिला वहां से गंगा स्नान करने के लिए चली गई। जब वही महिला गंगा स्नान करके लौटी तो रैदास भक्त से फिर मिलने आई। वह काफी निराश और उदास थी। उस समय रैदास भजन कर रहे थे। उन्होंने भजन पूरा कर महिला से निराशा का कारण पूछा तो वह बोली, ‘गंगा की धारा में डुबकी लगा रही थी, न जाने कैसे सोने का कंगन पानी में ही छूट गया।’ महिला मन और भावों से बहुत साफ थी। उसे आभूषण खोने का गम सता रहा था। उसके दुख का असर चेहरे पर साफ दिख रहा था।
इस पर रैदास ने अपना हाथ पास में रखी कठौती (चमड़ा भिगोने के लिए पानी से भरा पात्र) में डाला और सोने के दो कंगन निकाल कर बोले, ‘देखो, कहीं यह तो नहीं?’ महिला की आंखें खुशी से चमक उठीं। वह बोली, ‘हां भगतजी! यही हैं मेरे कंगन, लेकिन ये तो बहती गंगा में गिर गए थे, यहां आपकी कठौती में कैसे? रैदास ने कहा, ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा। मन को चंगा रखो तो जहां हो वहीं तीर्थस्नान का लाभ मिल जाएगा।’ तभी से यह कहावत चल पड़ी। कार्यक्रम का संचालन सह नगर कार्यवाह सत्यारमण ने किया।
कार्यक्रम मे विभाग प्रचारक प्रवेश,सह जिला संघ चालक नंदलाल, सह जिला कार्यवाह पंकज पांडेय,कीर्तन,नीरज सिंह,संतोष,योगेश, जे0बी0सिंह, अंकित,महेश, अखिलेश आदि उपस्थित रहे।

Translate »