अपर मुख्य सचिव गृह की अध्यक्षता में सम्पन्नबोर्ड ऑफ गवर्निंग बाडी की सम्पन्न पहली बैठक में हुआ निर्णय


इंस्टीट्यूट ऑफ फारेंसिक साइसेंस आगामी
जून-जुलाई मास से शुरू करेगी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सेस

उत्तर प्रदेश स्टेट इन्स्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज हेतु शासन द्वारा सृजित शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदों पर शीघ्र भर्ती के निर्देश

संस्थान हेतु सृजित पदों पर शीघ्र भर्ती के लिये नियमावली का ड्राफ्ट उपलब्ध कराये जाने हेतु बनी एक उच्चस्तरीय कमेटी

गर्वनिंग बाडी की आगामी 10 दिसम्बर को दूसरी प्रस्तावित बैठक में होगी प्रगति समीक्षा

लखनऊ: ।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के अनुपालन में उत्तर प्रदेश इंस्टीटयूट ऑफ फारेंन्सिक साइंसेस लखनऊ के शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संवर्ग की योग्यता व चयन आदि के लिये नेशनल फारेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी के मानक एवं राज्य सरकार के नियमों के परिपेक्ष्य में इस संवर्ग की नियमावली अलग से बनायी जा रही है। प्रस्तावित नियमावली का ड्राफ्ट उपलब्ध कराये जाने के एक उच्चस्तरीय कमेटी बनायी गयी है।

इंस्टीटीयूट ऑफ फारेंसिक साइसेंस द्वारा आगामी जून-जुलाई मास से डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सेस शुरू किये जाने की रूपरेखा तैयार की गयी है। इस संस्थान के लिये मंजूर किये गये पदो की नियमानुसार भर्ती की प्रक्रिया भी शीघ्र शुरू की जायेगी। उल्लेखनीय है कि शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संवर्ग के कुल 131 पदों का सृजन शासन द्वारा किया जा चुका है। इन पदों पर प्रतिनियुक्ति के आधार पर तथा सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्तियां की जायेगी। इनमे से जरूरी पदों को यथा शीघ्र भरे जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। गर्वनिंग बाडी की दूसरी बैठक आगामी 10 दिसम्बर को प्रस्तावित की गयी है जिसमें आज की बैठक में लिये गये निर्णयों की प्रगति समीक्षा होगी।

यह निर्णय उत्तर प्रदेश इंस्टीटयूट ऑफ फारेंन्सिक साइंसेस लखनऊ हेतु गठित सोसायटी के बोर्ड ऑफ गवर्निंग बाडी की अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज लोक भवन में सम्पन्न पहली बैठक में लिया गया है। बैठक में वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से बोर्ड ऑफ गवर्निंग बाडी के उपाध्यक्ष एवं पुलिस महानिदेशक, श्री मुकुल गोयल ने भाग लिया।

गर्वनिंग बाडी में फोरेंसिक क्षेत्र के तीन विशेषज्ञ नामित किये जाने के लिये एन0एफ0एस0यू0 से अनुरोध किये जाने के निर्देश दिये गये है। इस संस्थान में डिप्टी डायरेक्टर के पदो को आई0पी0एस0 अधिकारियों से भरे जाने के स्थान पर फारेसिंक क्षेत्र के अधिकारियों एवं वैज्ञानिकों की तैनाती किये जाने का निर्णय लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि ए0के0टी0यू0 द्वारा संस्थान को 200 करोड़ रूपये बिना ब्याज के दिये जाने के पूर्व में किये गये समझौते के तहत 50 करोड़ रूपये की धनराशि कार्यदायी संस्था को उपलब्ध करायी गयी है। संस्थान के भवन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। बैठक में उ0प्र0 इंस्टीटयूट ऑफ फारेंन्सिक सांइसंेस लखनऊ सोसायटी के प्रथम बाईलॉज 2021 में प्रस्तावित संसोधनों पर भी विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

बैठक में सचिव, गृह बी0डी0 पाल्सन, ए0के0टी0यू0 के वी0सी0 श्री विनीत कंसल, अपर पुलिस महानिदेशक, इंटेलिजेंस, श्री एस0बी0 शिरोडकर, अपर पुलिस महानिदेशक, ट्रेनिंग, डा0 संजय तरडे, पुलिस महानिरीक्षक, टेक्निकल, श्री मोहित अग्रवाल के अलावा न्याय, वित्त, व प्राविधिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव आदि ने भाग लिया।


Translate »