एसडीएम की जांच में स्वास्थ्य और विकास विभाग की खामियां उजागर हुई

स्वास्थ विभाग और हिण्डाल्को रेणुसागर पावर प्लांट के सीएसआर विभाग के द्वारा लगातार मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया

संजय द्विवेदी की खास रिपोर्ट
सोनभद्र।जिलाधिकारी के निर्देश पर सोमवार को एस डी एम की जांच में स्वास्थ्य और विकास विभाग की खामियां उजागर हुई है। डीएम को भेजी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि गाँव मे पहले भी मौते हुयी है लेकिन दोनों विभागों ने अपनी जिमेवारी नही निभाई जो काम बरसात में कराया जाना चाहिए था। दवा छिड़काव सफाई वह नही हुआ। इस बीच प्रशासन ने स्थिति को कन्ट्रोल में लाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। मंगलवार को एस डी एम रमेश कुमार,बीडीओ शिव नारायण,सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के आधा दर्जन कर्मचारी अधिकारियो के नेतृत्व में खून जांच, झाड़ियों की सफाई, फॉगिंग आदि कार्य मे लगे है। एस डी एम ने बताया कि अभी सारा ध्यान गांव में स्थिति को नियंत्रण में लाने पर है। टीम कैम्प के अलावा घर घर जाकर लोगो को जागरूक कर रही है। स्वास्थ विभाग और रेणुसागर पावर प्लांट के सीएसआर विभाग के द्वारा लगातार मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया।स्थानीय लोगो से मिली जानकारी के अनुसार अगस्त माह से अब तक दर्जनों लोंगो की मौत हो चुकी है।

बताते चले कि हिण्डालको रेनूसागर के अध्यक्ष ऊर्जा के पी यादव के दिशा निर्देशन में हेड एच०आर० शैलेश विक्रम सिंह के र्माग दर्शन में ग्राम सभा सिन्दूर के ग्राम मकरा सहित कई टोला में ग्रामीणों की र्वतमान स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए सी एस आर रेणुसागर की टीम के द्वारा चिकित्सा सुविधा मुहेैया कराया गया। सी एस आर प्रभारी ए के झा ने बताया कि ग्राम मकरा सिन्दूर अगरियाडीह मगहर बिजली झरिया में मलेरिया से बचने के लिए लोगो को जागरूक किया गया तथा

वही मकरा में उपजिलाधिकारी दुद्धी रमेश कुमार के मौजुदगी में मच्छरो के प्रकोप से निजात दिलानेे के लिए फागिंग एंव छिडकाव का कार्यक्रम सुनियोजित ढंग से किया जा रहा है। साथ ही चिकित्सा शिविर के माध्यम से ग्रामीणों का जाॅच व उपचार किया जा रहा है।वही सीएमओ डॉक्टर नेम सिंह के नेतृत्व में डॉक्टर राजीव रंजन,पी के सिंह एवं स्वास्थ विभाग के टीम के द्वारा अगरिया डीह , केवट बस्ती और पाल बस्ती और मड़ैया टोला में कुल 57 सैंपल लिए गए जिसमें से 2 पी वी के मरीज पाए गए तथा टायफॉइड के मरीज पाए गए तथा जांच अभी जारी है । इसके पूर्ब 645 सैम्पल लिया गया था टाइफाइड 42 और मलेरिया 50 मरीज पाये गए थे।सीएमओ ने बताया कि मकरा, सिंधुर,अगरिया डीह, मगरहर,विजली झरिया,क्वारी एवं मणइया में मच्छररोधी छिड़काव किये जा रहे है।

Translate »