सी0एल0एफ0 कार्यालय सभागार में समूह सखियों का प्रशिक्षण सुरु

समर जायसवाल-

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत इंसेंटिव ब्लॉक दुद्धी के स्वयं सहायता समूह से जुड़े समूह सखियों का स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के अंतर्गत तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण मंगलवार को द्वीप प्रवजलित करके प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया ।

परियोजना प्रबंधक प्रत्यूष त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह के स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम वर्ष 2018 से चल रहा है। जिससे समूह से जुड़े महिलाओ को उद्यमी के रूप में ऋण देकर उद्यम स्थापित करके आजीविका बढ़ाने का प्रयास कर रही है, प्रबंधक ने बताया की दुद्धी ब्लॉक में तीस समूह सखी का एक बेच बनाकर मंगलवार को समूह सखियो के तीन दिवसिय उंमुखिकरन कर्यक्रम अंतर्त्गत दिनंक इक्कीस सितम्बर को प्रशिक्षण कर्यक्रम का उद्घाटन किया गया ।इस प्रशिक्षण का उद्देश्य स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिया कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद सोनभद्र के दुद्धी ब्लॉक में स्थापित किये 947 उद्यम हेतु दिये गये ऋण का प्रत्येक माह में मूलधन और ब्याज के साथ ॠण कि वापसी करवाना है और उसके साथ ही साथ और उद्यम स्थापित करने में आगे कैसे सहायक साबित हो ।

प्रशिक्षण मास्टर सीआरपीपी शशिकान्त की टीम दुद्धी ब्लॉक के तीस समूह सखी का प्रशिक्षण के पहले दिन ट्रेनर नंद लाल और शाहिस्ता ने समूह सखी प्रतिभागियों को बी0आर0सी कार्यालय का उद्देश्य, बी0आर0सी0 कार्य, बी0आर0सी0 गठन एवम उद्यमी चयन आदि मुद्दों को लेकर प्रशिक्षण दिया गया । इस मौके पर अकाउंटेंट आकाश यादव, सी0एल0एफ बुक कीपर अनिलकुमार, नंद लाल, शाहिस्ता,आदि उपस्थित रहे।।

Translate »