विधान की ग्राम दुकान बनी महिलाओ के लिए वरदान

समर जायसवाल-

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा वित्त पोषित ग्राम दुकान का विधान संस्था के प्रयासों से आज 30-07-2021 दिन शुक्रवार को मुख्य अतिथि जनपद के जिला विकास प्रबन्धक डी0डी0एम0 नाबार्ड श्री पंकज कुमार के कर कमलों के द्वारा उद्घाटन किया गया ।

परियोजना निदेशक श्री मुकेश पांडेय ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के वित्त प्रदत्त बिधान संस्था के सहयोग से स्वयं सहायता समूह शिव और आदर्श आजीविका का दिनांक 30 जुलाई 2021 को जनपद सोनभद्र के दुद्धी ब्लॉक में अमवार मोड़ और विमड़म टी0वी0एस0 एजेंसी के सामने ग्राम दुकान का उद्घाटन किया गया । यह ग्राम दुकान, में ग्रामीणों को उनके जरूर की सामग्री जैविक पदार्थ इत्यादी मिलेगा ,जिससे ग्रामीणों में लोकल से वोकल के भावना की बृद्धि होगी, इससे साथ ही साथ महिलाओ के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सहायतित वरदान साबित होगी ।

जनपद सोनभद्र के जिला विकास प्रबंधक श्री पंकज कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि उक्त ग्राम दुकान में महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने द्वारा बनाए गए उत्पाद तथा अन्य उत्पादित सामग्रियों की बिक्री कर सकती है। उन्होंने आगे कहा कि नाबार्ड का हमेशा यह प्रयास रहा है कि ग्रामीण परिवेश में रहने वाले किसानों एवं गरीबी में जीवन यापन करने वाली महिलाओं के जीविकोपार्जक गतिविधि को बढ़ावा देने हेतु हमेशा तत्पर रहा है जिससे उनका आर्थिक विकास हो सके और वह समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकें। आगे की कड़ी में विधान संस्था के परियोजना प्रबंधक श्री नारायण शुक्ला जी धन्यवाद किया और इस अवसर पर काजल अंजनी आजीविका महिला स्वयं सहायता समूह की बहने तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Translate »