गेहूं खरीद मे अनियमितता तथा शिथिलता को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

सोनभद्र।गेहूं खरीद मे अनियमितता तथा शिथिलता को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

लेबर ठेकेदार तथा परिवहन ठेकेदार की लापरवाही के कारण केन्द्रों पर गेहूं खरीद प्रभावित।

गेहूं परिवहन तथा लेबर आपूर्ति करने वाले ठेकेदारों पर नकेल कसने की जिलाधिकारी से की मांग

सोनभद्र , पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के नेता गिरीश पाण्डेय ने शनिवार को खाद्य विभाग की विपणन शाखा सलैयां एट उंचडीह मिनी सचिवालय क्रय केंद्र तथा रावर्टसगंज मंडी समिति परिसर मे स्थापित गेहूं खरीद केन्द्रों का दौरा करके किसानों का हाल जाना । गिरीश पाण्डेय ने बताया कि सलैयां एट उंचडीह मिनी सचिवालय क्रय केंद्र पर खड़े कैथी गांव के किसान अरविंद को गेंहू बेचने के लिए पन्द्रह अप्रैल का टोकन मिला था इसी तरह रजपुरवा गांव की महिला किसान का टोकन बाइस अप्रैल के लिए पोर्टल से जारी किया गया था। बावजूद इसके अभी तक इनका गेहूं नही खरीदा जा सका । इस बावत सलैयां एट उंचडीह मिनी सचिवालय क्रय केंद्र के विपणन अधिकारी से कारण पूछने पर बताया गया कि भंडारण क्षमता कम है ,समय से परिवहन ठेकेदार द्वारा उठान ना कराये जाने से खरीद प्रभावित चल रही है । केन्द्र प्रभारी ने तौल के लिए लेबर की समस्या भी बताई कहा कि आवश्यकता के अनुसार नियुक्त लेबर ठेकेदार पल्लेदार नही दे पा रहा है । इसी तरह
मंडी समिति परिसर का हाल जानने पहुंचे गिरीश पाण्डेय ने मंडी परिसर मे पचासों ट्रैक्टर खड़ा देख भड़क गए। किसानों ने मंडी परिसर मे गिरीश पाण्डेय के नेतृत्व मे गेंहू खरीद मे अनियमितता तथा शिथिलता का आरोप लगाये हुए विरोध प्रदर्शन भी किया। लसडी गांव के किसान महेन्द्र पटेल ने बताया 29 अप्रैल से विपणन विभाग के केन्द्र पर मंडी परिसर में खड़े हैं , लसडी गांव के ही अनिल पच्चीस अप्रैल से तो किसान शक्ति कुमार चौबीस अप्रैल का टोकन लेकर खड़े हैं। गिरीश पाण्डेय ने कहा मंडी परिसर मे चार केन्द्र होने के बावजूद खरीद मे इतना विलम्ब होना बड़ी अनियमितता किये जाने की संभावना को प्रमाणित करता है।
कहा तीन दिन मे खरीद करके भुगतान देने का वादा मुख्यमंत्री जी ने किया है लेकिन विभागीय शिथिलता के कारण मुख्यमंत्री के आदेश को पलीता सोनभद्र में लगाकर किसानों को मजबूर किया जा रहा है कि औने-पौने दाम पर बाहर वो गेहूं बेच दें।

गिरीश पाण्डेय ने जिलाधिकारी सोनभद्र अभिषेक सिंह से गेहूं खरीद केन्द्रों पर निगरानी रखने की अपील करते हुए नियुक्त परिवहन ठेकेदार से समय से उठान कराने तथा लेबर ठेकेदार से पल्लेदार आवश्यकता के अनुसार केन्द्रों पर उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित कराने की मांग करते हुए टोकन के अनुसार निर्धारित समय पर किसानों से गेंहू खरीद कराने की मांग की। गिरीश पाण्डेय ने कहा यदि केन्द्रों पर स्थिती मे सुधार नही किया गया तो पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के नेतृत्व मे कलेक्ट्रेट भवन प्रांगण मे किसान हित मे प्रदर्शन किया जायेगा। कहा लाॅकडाउन की आड़ मे किसानों का दोहन नहीं होने दिया जायेगा ।
प्रदर्शन के दौरान किसान राजकुमार, अनुज पटेल, विवेक सिंह, संजय कुमार, रणजीत सिंह, राकेश सिंह, लवकुश पटेल उपस्थित थे

Translate »