जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से रात को नहाने के फायदे

स्वास्थ्य डेस्क । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से रात को नहाने के फायदे



दिनभर की थकान के बाद अच्‍छी नींद बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार अधिक थकान के कारण नींद में खलल पड़ता है, ऐसे में रात में स्‍नान आपकी नींद को बेहतर बनाता है, आइए हम आपको इसके बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

1 पानी से स्नान

गर्म पानी से नहाने पर रक्त-संचार पहले कुछ उतेजित होता है किन्तु बाद में मंद पड़ जाता है, लेकिन ठंडे पानी से नहाने पर रक्त-संचार पहले मंद पड़ता है और बाद में उतेजित होता है जो कि लाभदायक है। आयुर्वेद के अनुसार ठंडा पानी दिमाग को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है।हमारे दिन की शुरूआत ठंडे पानी से हो, इससे पूरे दिन ताजगी बनी रहती है। इसके अलावा इससे शारीरिक सौन्दर्य भी बरकरार रहता है।

2 अच्छी नींद

रात को सोने से पहले स्नान करने से आपकी दिनभर की थकान एकदम से काफूर हो जाती है और आपको बहुत अच्छी नींद आती है। स्नान में यदि कुछ एसेंस ऑयल का इस्तेमाल कर लिया जाए तो नींद और बेहतर आ सकती है, साथ ही आपको एक अलग ही शांति का अनुभव होगा। सोने से पहले ठंडे पानी से स्नान करने से शरीर का तापमान ठीक रहता है जिससे अच्छी नींद आती है। गर्म पानी आपकी मांसपेशियों को आराम देता है

3 कम होता है मोटापा

हमारे शरीर में दो तरह के फैट होते हैं, पहला वाइट फैट जो हमारे शरीर के लिए बुरा होता है और दूसरा है ब्राउन फैट जो हमारे लिए अच्छा होता है। वाइट फैट वह फैट है जिसे हम अपने भोजन में खाते हैं, और यह फैट हमारे शरीर के कई हिस्सों में जमा हो जाता है। एक्सपर्ट ने बताया कि जब हम बहुत ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाते हैं तो कैलोरी बर्न होने लगती है और हम आसानी से वेट कम कर पाते हैं।

4 त्वचा में आएगी चमक

स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंडे पानी से नहाने से आपके बाल अच्छे होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है। अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाइए इससे अपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से भी बच जाएगी। ठंडा पानी आपकी त्वचा को चमकदार बनता है। गर्म पानी से हमारी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है।

5 बढ़ता है इम्यूनिटी लेवल

ठंडा पानी आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग करता है। ठंडे पानी से नहाने से इम्यूनिटी लेवल बढता है। ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इम्यूनिटी लेवल बढ़ने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ता है जो बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं। गर्म पानी से नहाने से माइग्रेन की समस्या दूर हो जाती है।

6 मूड फ्रेश रहता है

एक शोध में ये बात सामने आई है कि ठंडे पानी से नहाने से मूड फ्रेश रहता है। आलस्य दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है, ठंडे पानी से नहाए। क्यों कि जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो हल्का सा शॉक लगता है जिससे आपकी हार्ट बीट तेज हो जाती है। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। गर्म पानी से नहाने से अकेलापन सताने जैसे विचार नहीं आते है।

7 हाई ब्लड प्रेशर में कमी

बुख़ार के समय गर्म पानी से नहाने पर पसीना निकलने से शरीर जल्दी ठंडा होता है। गर्म पानी से नहाने पर साइनस और सर्दी में भी आराम मिलता है।गर्म पानी से भरे टब में पंद्रह मिनट का स्नान हाई ब्लड प्रेशर में कमी लाता है।।

8 ब्लड शुगर पर नियंत्रण

अमेरिकन डायबिटिक एसोसिएशन के मुताबिक गर्म पानी में नहाने से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। इससे उन लोगों को राहत पहुंचती है जो टाइप 2 डायबिटीज से पीडि़त हैं। गर्म पानी से रक्त संचार तेज होता है, जिससे शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। और आपको रात में एक सुकून वाली नींद आती।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com