राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ  ने महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का किया भव्य स्वागत

सोनभद्र।भारत के महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, सपत्नी सविता कोविन्द के साथ सोनभद्र दौरे पर आयें।

महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, सपत्नी सविता कोविन्द का हेलीकाप्टर सोनभद्र जिले के दुद्धी तहसील के चपकी स्थित सेवा समर्पण संस्थान के सेवाकुंज आश्रम कारीडाड़ में उतरा। जहां प्रदेश की महामहिम राज्यपाल महोदया आनन्दी बेन पटेल व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने महामहिम का स्वागत किया। महामहिम सपत्नी सेवा समर्पण संस्थान-सेवाकुंज आश्रम कारीडाड़ पहुंचें। वहां पर उन्होंने राज्यपाल महोदया व मुख्यमंत्री जी के साथ आश्रम परिसर का भ्रमण किया।

भ्रमण के दौरान ईश्वर दयाल चेरो द्वारा हाथ से बनायी गयी महामहिम की पेन्टिंग फोटो महामहिम को भेंट की गयी, जिसे महामहिम ने स्वीकार करते हुए शाबासी दी। इसके बाद महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, सपत्नी सविता कोविन्द के साथ पूजा स्थल पर पहुंचें। पूजा स्थल पर उन्होंने पारम्परिक पूजा कार्यक्र में शामिल होकर भारत राष्ट्र की उन्नति व भलाई की कामना की।

इस मौके पर उन्होंने पारम्परिक पूजा में शामिल आदिवासी समाज के लोगों का हौसला अफ जाई करते हुए सहयोग राशि भी प्रदान किया। महामहिम राष्ट्रपति महोदय, महामहिम राज्यपाल महोदया, मा0 मुख्यमंत्री जी ने सेवा समर्पण संस्थान परिसर में स्थानीय विधि से पानी को शुद्ध करने के सिस्टम को देखा और पानी को पीया और सराहना की। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर महामहिम व माननीयगणों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर भगवान श्री राम, मॉ दुर्गा जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, सपत्नी सविता कोविन्द सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम परिसर के निकट आयोजित वनवासी समागम समारोह कार्यक्रम में शिरकत की, जहां आदिवासी जनों द्वारा बनायी गयी टोपी व स्मृतिचिन्ह देकर उनको सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, सपत्नी सविता कोविन्द ने सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम के नव निर्मित बिरसा मुंडा वनवासी विद्यापीठ स्कूल व अन्त्योदय छात्रकुल का उद्घाटन इलेक्ट्रानिक बटन दबाकर किया। वनवासी समागम समारोह का शुभारंभ राष्ट्रगान व समापन पर भी राष्ट्रगान के साथ समापन किया गया। प्रदेश की महामहिम राज्यपाल महोदया आनन्दी बेन पटेल व मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने महामहिम का स्वागत करते हुए वनवासी हित में सेवा समर्पण संस्थान द्वारा किये जा रहे प्रयास पर विस्तार से प्रकाश डाला। मा0 मुख्यमंत्री जी ने महामहिम जी का स्वागत व अभिनन्दन करते हुए कहा कि वनवासी कल्याण आश्रम के संरक्षण में प्रदेश के इस दुरस्थ अति पिछड़े जनपद सोनभद्र में राष्ट्रपति जी के पधारने पर व देश की प्रथम महिला सविता कोविन्द व राज्यपाल महोदया आनन्दी बेन पटेल जी , सांसद राज्यसभा रामशकल जी, अध्यक्ष अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम रामचन्द्र खराड़ी, सांसद, विधायकगण, वनवासी समागम के कार्यकर्तागण, पत्रकार मित्रों को उत्तर प्रदेश की जनता की तरफ से अभिनन्दन व स्वागत करता हॅूंॅ। गर्व व प्रसन्नता का विषय है कि महामहिम जी की कर्मभूमि व जन्म भूमि उत्तर प्रदेश रही है। महामहिम पहले से इस आश्रम के लिए सहयोगी व सहभागी रहें हैं। आज भारत देश का नेतृत्व करते हुए वनवासी समागम में आकर नवसृजित छात्रावास व स्कूल का उद्घाटन करके सोनभद्र जिले में व प्रदेश में व्यापक परिवर्तन का लहर पैदा कर रहे हैं। उन्होंने हृदय से स्वागत करते हुए कहा कि भारत विश्व में अग्रणी हो रहा है। कोविड-19 महामारी के दौरान संक्रमण से बचाव व कोविड-19 के वैक्सीन को भारत में खोज करके भारतवर्ष के 135 करोड़ की जनता का सम्मान बढ़ा है। सभी को समाज की मुख्य धारा से जोड़कर अद्भूतपूर्व कार्य हो रहा है। सोनभद्र बधाई का पात्र है और आगे बढ़ाने का माध्यम भी है। जनप्रतिनिधियों से प्राप्त हो रहे सहयोग से नया मेडिकल कालेज की स्थापना हो रही है, जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल, हर घर जल का प्रयास जारी है। साल के अन्त तक यह योजना पूरी हो जायेगी। बाकी बचे घरों तक पानी पहुचांने के लिए दो से तीन सालों में काम पूरा कर लिया जायेगा।

आवास, शुद्ध पेजयल, जन स्वास्थ्य, रोजगार, हर खेत में पानी, हर नागरिकों की आमदनी बढ़ाने के साथ ही विभिन्न अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं। जिले व प्रदेश में पॉलिटेक्निक कालेज, आई0टी0आई0 कालेज व अन्य शिक्षण संस्थानों की श्रृखला बढ़ रही है। राष्ट्रपति जी की उपस्थिति में सेवा समर्पण संस्थान के स्कूल व छात्रावास का शुभारंभ हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई पर जोर दिया जा रहा है। बालिकाओं की शिक्षा निःशुल्क प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन सोनभद्र उच्च शिक्षा के लिए बेटियों की सूची तैयार करें और सरकारी खर्चे पर उच्च शिक्षा आदिवासी बच्चियों को दिया जाय। आज से 21 वर्ष पहले सेवा समर्पण संस्थान के सेवाकुंज की शुरूआत हुई थी। महामहिम सांसद के रूप में पहले ही आकर सांसद निधि का पैसा आदिवासी बच्चों के पढ़ाई के लिए भवन बनाने के लिए दिया। उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले में शूटिंग रेंज बनाने के लिए जिला प्रशासन शासन को प्रस्ताव भेजें, ताकि शूटिंग रेंज सोनभद्र में बनाया जा सके। मा0 मुख्यमंत्री जी ने केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं, विकास परक कार्यक्रमों, लाभार्थीपरक कार्यक्रमों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए महामहिम व महामहिम राज्यपाल महोदया जी का आभार व्यक्त किया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने आश्रम परिसर में आदिवासी नागरिकों व बच्चों से मिले और उनके दुःख-दर्द को जाना और जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
महामहिम का स्वागत करते हुए प्रदेश की महामहिम राज्यपाल महोदया ने कहा कि उत्तर प्रदेश की पावन धरती कारीडाड़ में स्कूल व हास्टल का उद्घाटन करने से पहले 2001 में सांसद के रूप में महामहिम आकर सांसद निधि से भवन बनवाने के लिए पैसा दिया। आदिवासियों की तरीफ करते हुए सेवा सपर्मण संस्थान सेवाकुंज आश्रम आदिवासी समाज का सर्वांगीण विकास करना अपना विजन मानता है। आदिवासी समाज के लोग कर्मदेव की पूजा करते हैं। सेवाकुंज द्वारा परम्परागत कार्यों पर, शिक्षा के अधिकारों के प्रति कार्य करती है और नारी समाज को मजबूत बनाती है। समाज व देश का जितना मजबूत किया जायेगा, उतना ही राष्ट्र मजबूत होगा। स्कूल हास्टल से आदिवासी, वनवासी समाज के बच्चों को शिक्षा दिलाने में मदद मिलती रहेगी। उन्होंने विस्तार से प्रकाश डालते हुए सोनभद्र के आदिवासियों के साथ ही महामहिम व उनकी धर्मपत्नी के प्रति आभार व्यक्त किया।
महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम परिसर का भ्रमण किया, व्यवस्थाओं को देखा, सराहा, पारम्परिक पूजा किया, पूजा पण्डाल में शामिल आदि समाज के नागरिकों को आर्थिक उपहार भी प्रदान किया। आदिवासियों के बनाये गये व्यंजन को भी खाया। वनवासी समागम समारोह स्थल पहुंचकर कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगान से किया। उन्होंने जिले के नागरिकों के साथ ही महामहिम राज्यपाल महोदया आनन्दी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यसभा सांसद रामशकल, सांसद राबर्ट्सगंज पकौड़ीलाल कोल, विधायक सदर भूपेश चौबे, विधायक ओबरा संजीव कुमार, विधायक दुद्धी हरिराम चेरो, अध्यक्ष अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम रामचन्द्र खराड़ी, पूर्व एमएलसी जय प्रकाश चतुर्वेदी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष, पूर्व विधायकगण, सेवा समर्पण संस्थान के पदाधिकारीगण, आदिवासी देवी सज्जनों का आभार व्यक्त करते हुए उपस्थित लोगों में उत्साह के प्रति शुभ कामना दी। उन्होंने कहा कि मॉ विन्ध्यवासिनी व ज्वाला देवी जी से आशीर्वाद लेवे के लिए आईल बानी, बहुत पहले मैं आश्रम आना चाह रहा था, कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल नहीं आ सका था, मेरे आने की इच्छा आज पूरी हो गयी। अपार भीड़ व उत्साह देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश का यह जिला चार राज्यों से जुड़ा है। कोविड जैसे महामारी के बीच यह अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा है। सोनभद्र का जिला प्राकृतिक सम्पदाओं से परिपूर्ण है और ऊर्जा की राजधानी सोनभद्र है। बिरसा मुंडा के जीवन मूल्यों व अन्य महापुरूषों के जीवन मूल्यों पर उन्होंने विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि इन महापुरूषों का जीवन मानव मूल्यों के लिए था। यह प्रसन्नता का विषय है कि सेवा समर्पण संस्थान का सेवाकुंज की जमीन जब 1998 में ली गयी थी, तब मैं आया था, तब यह दुर्गम जगह थी, जो आज शिक्षा प्रकल्प के रूप में विकसित हो रही है। सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज शिक्षा जगत का मंदिर है। मैं शिक्षा का कार्य करने वाली सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज का आभारी हूॅ। सोनभद्र में शिक्षा प्रकल्प के लोग बेहतर शिक्षा की व्यवस्था कर रहे हैं और उच्च शिक्षा की भी व्यवस्था जारी रखें है। उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले के आदिवासी देवी सज्जनों से मिलना अच्छा लगता है। उत्तर प्रदेश का सोनभद्र जिले में आदिवासी समाज की विविधता एवं एकता देखने को मिल रही है। करमा नृत्य की तारीफ करते हुए बधाई दी और कहा कि अनुसूचित जनजाति के लोक कलाओं को बढ़ावा देकर प्रदेश, देश व विश्व में इनके प्रदर्शन का मौका दिया जाय। छोटी सी शुरूआत से आगे बढ़ते हुए प्रसन्नता हो रही है। एनटीपीसी व एनसीएल के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि विद्यालय के सर्वांगीण विकास में सहयोगी मिलेगी। आदिवासी समाज भगवान श्री राम की भी मदद की थी। पिछड़ा क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाना है। शिक्षकों को बधाई देता हूं। देश की आत्मा ग्रामीण व वनवासी अंचलों में बसती है, वनवासी समाज के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है। वनवासी समाज की सफलता देखने को मिल रही है। जिससे देश का गौरव बढ़ रहा है। कृषि से लेकर सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है, सोनभद्र एक दिन आदिवासी विकास का केन्द्र होगा। आदिवासी संस्कृति वरासत को विलुप्त होने से बचाया जाय, वनवासी की भलाई के लिए वन ग्रामों को राजस्व ग्राम के रूप में प्रदेश सरकार मूर्त रूप दें। मूल जन वनवासी देवी सज्जनों का जीवन सुखमय हो।
सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम चपकी कारीडाड़ में आयोजित कार्यक्रम के मौके पर महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के अलावा महामहिम राष्ट्रपति की पत्नी देश की प्रथम महिला सविता कोविन्द पुत्री सुश्री स्वाती कोविन्द, महामहिम राज्यपाल महोदया आनन्दी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, अध्यक्ष अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम राम चन्द्र खराड़ी, राष्ट्रीय संगठन मंत्री अतुल रामचन्द्र जोग, संयुक्त महामंत्री विष्णुकान्त, क्षेत्रीय संगठन मंत्री मनीराम पाल, प्रान्त संगठन मंत्री पंकज जी, सांसद राज्यसभा रामशकल, सांसद राबर्ट्सगंज पकौड़ी लाल कोल, विधायक सदर भूपेश चौबे, विधायक ओबरा संजीव कुमार गौंड़ विधायक दुद्धी हरिराम चेरो, संरक्षक बीरेन्द्र कुमार शुक्ला, कोषाध्यक्ष उमेश कुमार शर्मा, अध्यक्ष राम पाठक, प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रमेश कुमार, कार्यकारिणी सदस्य डॉ0 विद्या शंकर पाण्डेय, घनश्याम पाण्डेय, प्रान्त मंत्री आनन्द जी, प्रमुख गोपाल सिंह, संयोजक विमल कुमार सिंह जी, कृष्ण कुमार गर्ग, आलोक चतुर्वेदी, हरिश्चन्द्र त्रिपाठी, मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा, आई0जी0 विन्ध्याचल क्षेत्र पीयूष श्रीवास्तव, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा अजीत चौबे, जिलाध्यक्ष अपना दल सत्यनारायण पटेल, संस्थान से जुड़ें पदाधिकारीगण, व्यवस्थाओं से जुड़ें अधिकारी व कार्मिकगण, भारी संख्या में आदिवासी समाज के देवी सज्जन मौजूद रहें।

Translate »