डीएम-डीआईजी ने पंचायत चुनाव को देखते हुए कानून व्यवस्था तथा ट्रैफिक संचालन से सम्बंधित आवश्यक बैठक की।

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी ।जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा तथा डीआईजी अमित पाठक ने आज ट्रैफिक पुलिस लाइन के सभागार में पंचायत चुनाव को देखते हुए कानून व्यवस्था तथा ट्रैफिक संचालन से सम्बंधित आवश्यक बैठक की।
जिलाधिकारी ने श्रावस्ती माडल के संचालन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में भुमि विवादों को निपटाने की प्रगति पर गंभीरता से कार्यवाही न किये जाने पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि 60 टीमों के द्वारा अब तक समस्त तहसीलों में 480 प्रकरण निपटाये जाने चाहिए थे जिसके सापेक्ष सदर में 18, पिण्डरा में 14 तथा राजातालाब में 36 प्रकरण सहित कुल 68 प्रकरण ही निपटाये गये।
पंचायत चुनाव को देखते हुए गांवों में संवेदनशीलता को हर कीमत पर न्यूनतम करने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है।
उन्होंने अधिकारियों को सख्ती से निर्देशित करते हुए कहा कि कल से ही इसमें तेजी लाते हुए कार्यवाही करें। जिस लेखपाल का निस्तारण अब तक शून्य है उसे प्रतिकूल प्रविष्टि दें। 10 मार्च तक सारे प्रकरण का निस्तारण शत प्रतिशत हो जाना चाहिए।
सभी एसडीएम व सम्बंधित सीओ से संवेदनशील गांवों की संवेदनशीलता को कम करने के लिए कार्य योजना तैयार कर कल तक प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।
हर थानों और तहसीलों पर शिकायती बक्से रखवाने के पूर्व में निर्देश दिए थे जिसमें लोग अपनी शिकायतें डाल सकें और उसका निस्तारण किया जाये इसमें भी तत्परता से कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
शासन की मंशा के अनुरूप बनारस को भिखारी मुक्त करने और चाल्ड लेबर पर रोक लगाने के निर्देश के अनुसार बाल मजदूरी, भिक्षाटन, तथा संगठित गिरोह के द्वारा भिक्षाटन कराने की जांच कराने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में तत्काल कार्यवाही करने का निर्देश दिया।
सभी थानों को अपने-अपने क्षेत्रों में सुगम यातायात में बाधक जाम की समस्या, डिवाइडर की आवश्यकता, सड़क चौड़ीकरण, रुट डायवर्जन तथा दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र (ब्लैक स्पाट) आदि को चिन्हित करके उसकी सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
स्कूलों के 100 मीटर की परिधि में आने वाली तम्बाकू धूम्रपान की दुकानों को परिधि से बाहर कराने का निर्देश दिया गया।
डीआईजी अमित पाठक ने हाइवे पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने और गाड़ियों का चालान करने का निर्देश दिया जो ट्रकों को हाइवे पर पार्किंग करें, हैवी व्हीकल्स की हाइवे पर खड़ा करके रिपेयरिंग करने वालों और सब्जी मण्डियों को हाइवे तक विस्तारित करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें।
उन्होंने कहा कि स्कूलों की गाड़ियों की भी जांच करें खुली गाड़ियां, ई-रिक्शा तथा आवश्यकता से अधिक बच्चों को ले जाने वाली गाड़ियों पर कड़ी निगाह रखें।
इसके अलावा डीआईजी द्वारा पुलिस विभाग की विभागीय कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा की गई।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com