डीएम ने आदर्श ग्राम के कार्यों की समीक्षा बैठक की मातहतों को दिये निर्देश

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी

वाराणसी ।जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने आज कैम्प कार्यालय पर एमपी लैंड, एमएलए लैंड, रुअर्बन मिशन, मण्डी परिषद, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, संसद आदर्श ग्राम के कार्यों की समीक्षा बैठक की।
* सांसद एवं विधायक निधि के प्रगति पर चल रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य नवम्बर तक 100 प्रतिशत पूरे हो जाने चाहिए। किसी विभाग या निर्माण एजेंसी द्वारा घनराशि उपलब्ध होते हुए कार्य न कराये जाने का आरोप नहीं आना चाहिए।
* यूपी सिडको को 15 फरवरी तक कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
* जल निगम के अभियंता ने बताया कि 14 कार्य में से 5 कार्यों की द्वितीय किस्त जारी की गई है अवशेष कार्य अनारम्भ होने पर गहरी नाराजगी जताई और वेतन रोकते हुए कहा कि जब तक इन कार्यों का पैसा वापस नहीं करते वेतन नहीं मिलेगा।
* नगर निगम द्वारा बताया गया कि 17 कार्य निर्माणाधीन तथा 7 पूर्ण हो गये, 6 निविदा की प्रक्रिया में हैं, 3 प्रगति पर तथा 1 निरस्त हुआ है। कार्य में लापरवाही के कारण सम्बंधित का वेतन रोकते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया।
* ग्रामीण विद्युत वितरण खण्ड द्वितीय के सम्बंधित अधिकारी की कार्य में लापरवाही पर उसका वेतन रोकने का निर्देश दिया गया।
* बीडीओ चोलापुर को 4 निर्माणाधीन कार्यों को एक सप्ताह में पूर्ण कराने का निर्देश। बीडीओ पिण्डरा ने बताया कि 3 कार्य अवशेष हैं, बीडीओ बड़ागांव ने बताया कि 2 कार्य प्रगति पर है। चिरईगांव के बीडीओ को निर्देश दिया कि पूर्ण कार्यों की यूसी एक सप्ताह में उपलब्ध करायें।
* सभी सम्बंधित स्कूलों के प्रधानाचार्यो को नोटिस देने को कहा कि जिन्होंने कार्य अब तक नहीं कराया पैसा वापस करें या जो कार्य चल रहे हैं एक सप्ताह में पैसा डिमांड कर कार्य पूरा करायें और जो कार्य पूरे हो गये हैं उसकी यूसी उपलब्ध करायें।
* लघु उद्योग विभाग के द्वारा वर्ष 2018-19 के कार्य अब तक पूरा न किये जाने पर नोटिस देने का निर्देश दिया गया इस विभाग के 7 कार्य निर्माणाधीन हैं।
* यूपी सिडको के अधिकारी ने बताया कि 20 कार्य में 16 कार्य पूरे, 3 प्रगति पर तथा एक कार्य वापस हुआ।
* यूपीएसआइडीसी के अधिकारी द्वारा बताया गया कि 32 कार्य में 30 कार्य पूर्ण हो चुका है।
* बीडीओ सेवापुरी को गो आश्रय स्थल का कार्य फरवरी माह में पूरा कराने का निर्देश दिया।
* मण्डी परिषद द्वारा दो मंजिला निर्माणाधीन भवन को 31 मार्च तक पूरा कराये जाने का निर्देश दिया गया।
* मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि अभियंताओं को गुणवत्ता जांचने की ट्रेनिंग दिलवायें और निर्माण एजेंसियों के कार्यो की गुणवत्ता की जांच करायी जाय।
* आरईएस के द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के निर्माण कार्य की जांच कराने का निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया।
* उन्होंने कहा कि संसद/विधायक निधि के कार्यों की अवशेष धनराशि मार्च तक सम्बंधित विभाग को वापस किया जाय।
* क्रिटिकल गैप की धनराशि से स्कूलों, सभी पशु आश्रय स्थलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए प्रस्ताव तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिसकी धनराशि जिला पंचायत द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
* रुअर्बन के अन्तर्गत यूपी सिडको के चल रहे 8 कार्यों को मार्च तक पूरा कराने का निर्देश। सामुदायिक स्थल पर इंटर लाकिंग, तालाब का घाट निर्माण कार्य मौके पर जांच कराने हेतु निर्देश दिया तथा दो दिन में साइट विजिट कर फोटो व रिपोर्ट उपलब्ध कराने के बाद ही दूसरी किस्त जारी किये जाने की हिदायत दी।
* बीडीओ चोलापुर ने बताया कि 9 में से 7 कार्य प्रगति पर है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा सभी कार्य फरवरी माह में पूरा कराने का निर्देश दिया।
* जिलाधिकारी द्वारा बीडीओ चोलापुर से 10 गांवों में सेवापुरी की तर्ज पर करोड़ो रुपए के कराये गये कार्यो से परिवर्तन दिखने के बारे में पूछा गया तथा कैम्प लगाकर सफाई अभियान चलाने का निर्देश दिया गया तथा फोटो के साथ परिवर्तन रिपोर्ट शासन को भेजने का भी निर्देश दिया।
* जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि जो कार्य पूरे हिइओ गये हैं पंचायत विभाग उसे लेकर संचालित कराये।
* 10 गांव के कायाकल्प के कार्य अवशेष हों तो पंचायत विभाग से धनराशि लेकर कार्य पूर्ण करायें।
* उन्होंने सांसद आदर्श गांव के अन्तर्गत गोद लिये गांव में भी सेवापुरी की तर्ज पर कार्य कराने का निर्देश दिया।
* 20 से 25 फरवरी के बीच सभी अधिकारियों की विजिट कराने का निर्देश।
* उन्होंने डीपीआरओ से पूछा कि सभी मिनी सचिवालय नियमित रूप से संचालित हैं कि नहीं सभी ग्राम स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी 4-4 घंटे बैठ रहे हैं तथा गांव से सम्बंधित आवश्यक रजिस्टर व आभिलेख आदि वहां उपलब्ध रहने चाहिए इसे सुनिश्चित करायें।
* जिला पंचायत राज अधिकारी को शौचालयों की जांच कराने का निर्देश दिया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीबी सिंह, पीडी डीआरडीए, डीएसटीओ सहित सभी सम्बंधित अधिकारी व कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित रहे।

Translate »