बी0आर0सी0 कार्यालय के खजुरी हॉल में उद्यमियों का प्रशिक्षण सुरु

समर जायसवाल-

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन विकास के तहत इंसेंटिव ब्लॉक दुद्धी के स्वयं सहायता समूह से जुड़े उद्यमियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार को खजुरी बीआरसी कार्यालय के सभागार में ब्लॉक मिशन मैनेजर जगदीश चन्द्र तथा उद्यमियों के द्वारा दीप प्रवजलित करके प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया है ।

परियोजना प्रबंधक प्रत्यूष त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह के स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के दिसंबर 2020 तक 767 उद्यमियों में से 30 उद्यमियों का एक बेच बनाकर सोमवर से ई0 डी 0पी0 ट्रेनिंग का दीप जलाकर ट्रेनिंग का शुभरंभ किया गया। साथ ही यह बताया कि इस तीन दिन कि प्रषिक्षण के दौरान महिला उद्यमियों को लेखा- जोखा उद्यम को चलाने के तरीके ग्राहक से बात करने की विधि की जानकारी दी जाएगी और उद्यमियों का ऋण लिए पैसे को बीआरसी कार्यालय तक उद्यम निधि किस्त को वापसी करने के लिए सलाह दिए। प्रबंधक ने प्रसिक्षण के दौरान परियोजना के कई मह्त्वपूर्ण निर्देश देते हुए सभी उद्यमियों का हौसला वर्धन किए ।

ब्लॉक मिशन मैनेजर जगदीश चन्द्र ने प्रशिक्षण का शुरुआत कर प्रशिक्षण का निरीक्षण किया एवं प्रतिभागियों से सवाल पूछ कर उनके अनुभवों के बारे में जानकारी प्राप्त किया प्रतिभागी उद्यमी मीरा देवी ने अनुभव बताने के क्रम में बताया कि स्टार्टअप ग्रामीण उधमिता कार्यक्रम एवं स्वयं सहायता समूह से जुड़े महिला उद्यमियों के लिए एक वरदान है प्रशिक्षण मास्टर सीआरपीपी शशिकांत और नंदलाल ने प्रतिभागियों के जिज्ञासा का समाधान कर लघु उद्यमी से बड़े उद्यमियों के रूप में जानकारी देते हुए हौसला वर्धन किए एवं उद्यम निधि की वापसी किस्त के अनुसार करने की सलाह दिया प्रशिक्षण मास्टर सीआरपीपी शशिकांत और नंदलाल ने उदघाटन के पूरे दिन से प्रतिभागियों के जिज्ञासा का समाधान कर लघु उद्यमी से बड़े उद्यमियों के रूप में बढ़ाने के लिए तरीके बताएं तथा उद्यमियों ने प्रशिक्षण पाकर उन्हें उनके चेहरे में खुशी की लहर देखने को मिला। इस मौके पर अकाउंटेंट आकाश यादव , काजल सिंह, रमकिशुन , अंजनी कुमारी उपस्थित रहे।

Translate »