डीएवी रिहंदनगगर में महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत लघु प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

(रामजियावन गुप्ता)

“बेटी तुम आगे बढ़, नये भारत का इतिहास गढ़।
शिक्षा हो तेरी श्रृंगार, रोक न सकेगा ये संसार।”

बीजपुर(सोनभद्र)डी ए वी पब्लिक स्कूल, रिहंदनगर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत एक लघु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बीजपुर थाना के उप निरीक्षक श्री नागेन्द्र सिंह एवं महिला पुलिसकर्मी बबीता एवं दीपा पासवान ने समाज में बढ़ रहे महिलाओं के प्रति अपराध की घटनाओं से निपटने के तौर-तरीकों से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। दीपा पासवान ने छात्राओं को निडर होकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी तथा बताया कि कानून आपके पक्ष में है और उत्तर प्रदेश पुलिस हमेशा आपके साथ है। दीपा पासवान ने विमेन हेल्पलाइन नंबर 1090 एवं 181का जरूरत के अनुसार छात्राओं को प्रयोग करने की भी सलाह दी। महिला हेल्प डेस्क से भी छात्राओं को अवगत कराया गया। छात्रों को भी अपनी बहनों की रक्षा करने का पाठ पढ़ाया गया।विद्यालय के

प्राचार्य श्री राजकुमार ने छात्राओं को निडर होकर आगे बढ़ने और शिक्षित होकर अपने पैरों पर खड़े होने के लिए आह्वान किया। श्री राजकुमार ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए शिक्षा और आर्थिक समृद्धि दोनों आवश्यक है। “शिक्षित बनो,आगे बढ़ो”
के नारे के साथ इस कार्यक्रम का समापन किया गया। कक्षा दसवीं की छात्रा रानू ने इस कार्यक्रम का संचालन किया। सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल करते हुए इस कार्यक्रम में बी आर शर्मा, अनन्त मोहन,नरेश जायसवाल, पुष्पा पाण्डेय, प्रभा सिंह, प्रेमलता, समता सिंह, रंजना सिंह आदि ने विशेष योगदान दिया।
इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं भी उपस्थित थीं।

Translate »