वन विभाग की मौन स्वीकृति से हो रहा बनभूमि पर अतिक्रमण

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय)

बभनी थाना क्षेत्र के डुभा डाक बंगले के पास बनभूमि पर अतिक्रमण रुकने का नाम नही ले रहा है। सरेराह बेख़ौफ़ अतिक्रमणकारी बनभूमि पर कब्जा कर रहे है और बन बिभाग के कर्मचारी मूक दर्शक बने हुये हैं।
रेनुकोट-अम्बिकापुर मार्ग पर डुभा गांव में बनबिभाग का डाक बंगला है जहाँ पर बकायदा बन बिभाग द्वारा बन कर्मियों की तैनाती कर रहने के लिए आवास भी बनाये गये है।किसी भी बिभाग से आला अधिकारियों को भी इसी डाक बंगले में ठहराया जाता है। बड़े क्षेत्रफल में फैले इस बन भूमि पर कुछ अतिक्रमण कारियों की नजर लग गयी ।देखते देखते हाल के कुछ वर्षों में डाक बंगले के अगल बगल की बनभूमि कब्जा हो गयी।बताया जाता है कि काफी सालों से डाक बंगले में जमे बन बिभाग के दरोगा की सह पर अतिक्रमण हो रहा है। बताया तो यहां तक जाता है कि उक्त बनभूमि पर कब्जा दिलाने के लिए बनकर्मी एक रेट तय कर दिया है।और अतिक्रमण कारियों को कब्जा दिला रहा है। चूंकि डाक बंगले के पास ही कुछ जमीन अनुसूचित जन जातियों की है जिससे अतिक्रमण कारियों व जनजातियों में विवाद की स्थिति बनी रहती है।ग्रामीण रामदास, राम लखन, अजय ,ने बताया कि वर्षो से यहां जमे बनकर्मी से जब भी शिकायत की जाती है तो ओ ग्रामीणों को फर्जी मुकदमे में फसाने की धमकी देने लगता है।

इस वजह से भोले भाले ग्रामीण शांत हो जाते है।कमोवेश यही हाल बन भूमि के पास आबाद गांव का है जहां बनकर्मी सुविधा शुल्क लेकर जमीन को कब्जा करा रहे है।ग्रामीणों द्वारा मामले की जानकारी बन क्षेत्राधिकारी को भी दी जा चुकी है।बावजूद इसके न तो अतिक्रमण हटाया गया न ही बनकर्मी पर कोई कार्यवाही हुई जिससे अतिक्रमण करियो के हौसले बुलंद है।ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुये अतिक्रमण की भेंट चढ़ी बनभूमि को मुक्त कराने की मांग की है।
इस सम्बंध में जब बन क्षेत्राधिकारी अवध नारायण मिश्रा से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि मामले की जानकारी है जल्द अतिक्रमण ढहाकर सुरक्षा खाई खोदवाई जायेगी।

Translate »