रिहंद में सुरक्षा माह आयोजन के दौरान दिखा अभूतपूर्व उत्साह

बीजपुर(रामजियावन गुप्ता) | एनटीपीसी रिहंद स्टेशन में मनाए जा रहे सुरक्षा माह के दौरान आयोजित विविध कार्यक्रमों की शृंखला में मेगा पेप-टॉक, सड़क-सुरक्षा के कार्यक्रम जारी रहे। दिन के शुरुआत में एफजीडी परिक्षेत्र में मेगा सुरक्षा पेप-टॉक का आयोजन किया गया जिसमें प्रिया कंस्ट्रक्शन, कुबेर कंस्ट्रक्शन और कुणाल फेब-टेक की ओर से बड़ी संख्या में कामगारों, कर्मियों और अधिकारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित महाप्रबंधक (अनुरक्षण), श्री एस श्रीकृष्णा ने कामगारों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें सुरक्षा को अपने दैनंदिन कामकाज के दौरान प्राथमिकता के साथ अमल में लाने की आवश्यकता है। जीवन को अनमोल बताते हुए श्री श्रीकृष्णा ने कहा इसे सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने हर कार्य-गतिविधि के साथ टूल-बॉक्स-टॉक की अनिवार्यता पर जोर देते हुए इसे नियमित करने का आग्रह किया। उपस्थित कामगारों में से सुरक्षा के लिए संवेदनशील प्रदर्शन करने वाले 2-कामगारों को मुख्य अतिथि के कर-कमलों द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप पॉकेट-डायरी और पेन प्रदान किए गए।
इसके पहले कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए श्री मुकेश कुमार, प्रबन्धक (सुरक्षा) ने कहा कि हमारी सुरक्षित कार्यशैली ही किसी भी कार्य को लक्षित समय में पूरा करने का सूत्रधार है। हमें अपने और संगठन पर गर्व करते हुए समय-समय पर कार्य-प्रकृति के अनुरूप एक सुरक्षित कार्य-विधि और वर्क-परमिट का पालन करते हुए अपने कार्य को अनजाम देना चाहिए। श्री कुमार ने आगे कहा कि हमे 2-मिनट नियम का पालन कर यानि काम के शुरुआत में अपने कार्यस्थल के आसपास उपस्थित संभावित खतरों का आकलन कर लेना चाहिए और पूरी तरह आश्वस्त होने के उपरांत ही दैनिक कार्य शुरू करने चाहिए। हमें अपने साथ-साथ साथी और मशीन की सुरक्षा को भी ध्यान में रखने की आवश्यकता है। याद रखिए एक छोटी सी भी चूक किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है।
इस अवसर पर अन्य वक्ताओं में एनटीपीसी से श्री सुधीर कुमार श्रीवास्तव (अपर महाप्रबंधक-सिविल) ने उपस्थित कामगार साथियों से किसी भी असुरक्षित जान पड़ने वाली स्थिति को नजरंदाज न करने की अपील करते हुए सभी से उत्तरोत्तर सुरक्षित आदतों का विकास करने और उन्हें कार्यस्थल पर प्रयोग में लाकर एक आदर्श और सर्व-सुरक्षित कार्यस्थल का निर्माण करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में प्रिया कंस्ट्रक्शन, कुबेर कंस्ट्रक्शन और कुणाल फेबटेक की ओर से वक्ताओं ने बारी-बारी से सुरक्षा के प्रति अपने विचार रखे।

Translate »