विश्व बाल दिवस के अवसर श्वेता थाना जैतपुरा, रानी राम कुमारी छात्रा को चेतगंज की एक दिन की थाना प्रभारी

*

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

विश्व बाल दिवस के अवसर श्वेता थाना जैतपुरा, रानी राम कुमारी छात्रा को चेतगंज की थाना प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया

*बारहवी की छात्रा स्वधा को लंका थाना प्रभारी, 10वीं की छात्रा संगीता को लंका थाना प्रभारी बनाया गया*

*थाना सारनाथ की सविता, सिगरा थाना की ग्रेसी कुशवाहा प्रभारी बनी

*बालिका मिताली सेठ, बी टेक, नीलू सेठ कक्षा बी काम, कोमल कुमारी कक्षा बी काम राधिका बी ए को भी थाना प्रभारी बनाया गया

वाराणसी। विश्व बाल दिवस के अवसर पर बाल अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए जनपद वाराणसी में आयोजित हुए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम महिला कल्याण विभाग के द्वारा किशोर न्याय अधिनियम के तहत पंजीकृत सभी राजकीय एवं स्वयंसेवी संगठनों द्वारा संचालित संस्थाओं में आज विश्व बाल दिवस के शुभ अवसर पर सभी बालक व बालिकाओं को संस्था अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई जिसे बच्चों के द्वारा बहुत ही खुशियों का तन्मयता पूर्वक पूरा किया गया ।
इसी के साथ ही सभी थाना में शुक्रवार को जनपद वाराणसी में एक अनोखी पहल की गई जहां पर बाल देखरेख संस्था में आवासीय बच्चे जिन्हें की कोई विशेष पहचान नहीं मिल पाती आज विश्व बाल दिवस के अवसर पर इन बच्चों को थाना प्रभारी के रूप में 1 दिन का प्रभार दिया। इस कार्यक्रम में 7 संस्थाओं की बच्चियों को एक दिन का थानाध्यक्ष बनने का मौका मिला। थाना प्रभारी के रूप में सभी बालिकाओं ने पुलिस की कार्यप्रणाली, सभी दस्तावेजों का रखरखाव, वायर लेस सेट अप,थाना का भ्रमण, मुकदमा दर्ज करने की प्रक्रिया महिला वी बाल सहायता हेल्प डेस्क में बच्चों व महिलाओं के प्रकरण की सुनवाई कैसे की जाती है संबंधित थाने के पुलिस टीम द्वारा सहयोग के माध्यम से सीखा साथ ही सफलतापूर्वक संचालन किये।
इस क्रम में जैतपुरा थाने में राजकीय पश्चात वर्ती देख देख संगठन की कक्षा 8की बालिका स्वेता को थाना प्रभारी बनाया गया। थाना चेतगंज में रानी राम कुमारी वनिता विश्राम से बालिका अनामिका कक्षा नौ की छात्रा को चेतगंज की थाना प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया। शांति निकेतन बालिका गृह नगंवा से बालिका स्वधा class 12 को लंका थाना प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया।
साथ ही अन्विता बालिका गृह से बालिका संगीता कक्षा 10को लंका थाना प्रभारी बनाया गया। डेयर बालिका गृह बालिका सविता कक्षा 8 को सारनाथ थाना प्रभारी बनाया गया। होप होम संस्था से बालिका ग्रेसी कुशवाहा बीए की छात्रा को सिगरा थाना प्रभारी बनाया गया। एस ओ एस बाल ग्राम की बालिका जान्हवी कक्षा 10 को चौबेपुर थाना प्रभारी बनाया गया। संस्थाओं की बालिकाओं के अतिरिक्त
कैंट थाने में वैभवप्रिया कक्षा 4 पिता बृजेन्द्र कुमार सिंह निवासी मढ़वा को कैंट थाना प्रभारी बनाया गया। साथ ही बालिका मिताली सेठ, बी टेक, नीलू सेठ कक्षा बी काम, कोमल कुमारी कक्षा बी काम राधिका बी ए को भी थाना प्रभारी बनाया गया। इस दौरान डिप्टी एस पी आस्था जायसवाल मौजूद रही। उन्होंने थाना प्रभारी को पुलिस द्वारा किए जा रहे समस्त कार्यों को समझाया गया, बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह ,बाल संरक्षण सलाहकार द्वारा बच्चों को विश्व बाल दिवस के बारे में जानकारी दी गई। विश्व बाल दिवस पर बाल अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए सभी बाल देखरेख संस्थाओं में बच्चों के साथ सम्बन्धित थाने की टीम द्वारा शक्ति संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बच्चों को उनके अधिकारों तथा सभी महत्व पूर्ण हेल्प लाइन नंबर की जानकारी दी गई। इसी कड़ी में रानी राम कुमारी बालिका गृह में शक्ति संवाद कार्यक्रम के तहत बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह ,मंडलीय बाल संरक्षण सलाहकार प्रीतेश तिवारी द्वारा होप होम संस्था में बाल कल्याण समिति की सदस्य शबाना खान द्वारा बच्चों से संवाद स्थापित किया गया।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com