डीएम ने ली विकाश कार्यो की समीक्षा दी मातहतों को निर्देश

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वारणसी।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आदर्श विकास खण्ड सेवापुरी के संबंध में एक बैठक कैम्प कार्यालय पर की । उन्होंने विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई भी पात्र लाभार्थी किसी भी लाभ से वन्चित न रहे। प्रत्येक ग्राम पचंयत में एक सिग्नेचर प्राजेक्ट अवश्य हो इसके लिए सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने आवंटित क्लस्टर में इसको लागू करायेंगे। उन्होंने विशेष रूप से स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर पर ध्यान देने को कहा। ग्राम पंचायतवार सभी विभागों के कार्यो की सूची बनाने के साथ-साथ तीन चरणों के फोटाग्राफ अवश्यक एकत्रित किये जायें जिससे पिछले 4 महीनों में क्या-क्या कार्य किये गये हैं इसकी विस्तृत जानकारी रहे।
जिलाधिकारी ने विकास खण्ड आराजीलाईन एवं काशीविद्यापीठ को भी आदर्श विकास खण्ड बनाने के लिए सर्वे इत्यादि का कार्य शीध्र पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया । इसके साथ ही समस्त कार्यों की प्लानिंग पहले से कर ली जाय, जिसमें मानव संसाधन, बजट, अन्य रिसोर्स इत्यादि हैं। उन्होंने प्रत्येक दिवसवार प्रगति रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया । सर्वे इत्यादि में कोई भी परिवार छूटने न पाये अन्यथा संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में मिनी सचिवालय(पंचायत भवन) पर नियमित रूप से रोस्टर के अनुसार लेखपाल एवं सचिवों को उपस्थित रहते हुए जन समाधान की कार्यवाही करने के निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि जो भी कर्मचारी इसमें लापरवाही करेंगे उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उपस्थिति की रिपोर्ट संबंधित खण्ड विकास अधिकारी द्वारा एकत्रित की जायेगी। जिलाधिकारी ने संबंधित उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि समन्वय स्थापित करते हुए ग्राम पंचायतों के कार्यों एवं जनता की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण व ससमय हो।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Translate »