करमा थाना में महिला हेल्प डेस्क का हुआ शुभारम्भ

करमा/सोनभद्र(वरुण त्रिपाठी)आज
उप्र सरकार द्वारा महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के लिये प्रदेश के प्रत्येक थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को कर्मा थाना में महिला हेल्प कक्ष का शुभारंभ किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता ज्ञान भूमि शिक्षण संस्थान की प्रबंधक रानी सिंह व ग्राम प्रधान केकराही आशा केशरी ने संयुक्त रूप से किया।
कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों से आयी छात्राओं को सुरक्षा से जुड़े तमाम जानकारी जैसे 1090,112, 181,1076, 1098 आदि के बारे में प्रभारी थाना निरीक्षक देवतानंद सिंह द्वारा दिया गया। उन्होंने बालिकाओं को बताया कि आप के साथ किसी भी प्रकार का उत्पीड़न हो तुरंत उपरोक्त नंबरों पर डायल करके सहायता ले सकती हैं आपकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी ।

महिला आरक्षी रेखा त्रिपाठी ने बालिकाओं व महिलाओं की सुरक्षा के लिये सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से बालिकाओं महिलाओं को अवगत कराया। महिला आरक्षी प्रगति त्रिपाठी ने बालिकाओं को जागरूक करते हुए बताया कि 181 महिला हेल्पलाइन में 11 तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर भी काल करके सहायक ले सकती हैं ।उन्होंने कहा कि 1098 चाइल्ड लाइन पर बच्चों के उत्पीड़न की शिकायत कर सहायता ली जा सकती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही रानी सिंह ने कार्यक्रम में मौजूद बालिकाओं व महिलाओं से कहा कि आपका किसी भी तरह से शोषण हो निःसंकोच होकर शासन द्वारा प्रचलित महिला हेल्प डेस्क का लाभ उठायें।
वहीं समाज सेवी बिपिन तिवारी ने बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार इस समय महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सजग है इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए आप के थाने में महिला हेल्प डेस्क बनाया गया है । इसलिए विपरीत परिस्थितियों में घबराएं नहीं उपरोक्त टोलफ्री नंबरों द्वारा सहायता लीजिये उक्त अवसर पर प्रमुख समाज सेवी पत्रकार बन्धु क्षेत्र के सम्मानित जन उपस्थित रहे।

Translate »