जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से बेकिंग सोडा के फायदे

स्वास्थ्य डेस्क । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से बेकिंग सोडा के फायदे

1 कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए ये एक कारगर उपाय है. कील-मुहांसों को खत्म करने के साथ ही ये त्वचा का pH लेवल भी बैलेंस रखने में मददगार है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं. दिन में 2 से 3 बार करने से फायदा होगा।

2 दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा एक कारगर उत्पाद है. पीलापन दूर करने के साथ ही ये प्लार्क भी दूर करने का काम करता है. ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करने से दांतों का पीलापन चला जाता है. पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए।

3 सनबर्न दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा प्रयोग में लाया जाता है. बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें और इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे लाभ होगा।

4 गोरी रंगत पाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये डेड सेल्स को हटाकर त्वचा में निखार लाता है. इसे गुलाब जल में घोलकर चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाने से फायदा होगा।

5 दांतों की ही तरह नाखून के पीलेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पराक्साइड के घोल में कुछ देर तक हाथ रखने से नाखून का पीलापन चला जाता है. इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार करने से लाभ होगा।

6 शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये पसीने को सोख लेता है और बदबू को दूर देता है. सोडा को पानी में मिलाकर अंडराआर्म्स में सफाई करने से फायदा होगा।

7 बदबूदार बालों के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑयली हेयर वालों के लिए भी ये एक कारगर उपाय है. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प हेल्दी बनते हैं।

8 अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो बेकिंग सोडा आपके लिए एक कारगर उपचार हो सकता है. गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें. ऐसा करने से डैंड्रफ साफ हो जाएगा।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com