जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से मुंह के छाले का घरेलू उपचार

स्वास्थ्य डेस्क । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से मुंह के छाले का घरेलू उपचार



मुंह के छाले सबसे ज्यादा गाल, जीभ और मुंह के अंदरुनी हिस्से में होते हैं| मुंह में अगर छाले हो जाएँ तो खाना खाने में भी बहुत अधिक दिक्कत होती है और कई बार तो व्यक्ति को बोलने में भी परेशानी होती है| मुंह के अंदर कटा-कटा सा महसूस होता है, और नमक मिर्ची के लगने पर इसमें जलन भी होने लगती है|

छाला अगर बड़ा हो जाए तो फिर पानी पीना भी दुश्वार हो जाता है ऐसे में हमारा काम और हमारा मूड भी पूरी तरह प्रभावित हो जाता है| सबसे पहले तो ये जानना जरुरी है कि मुंह में छाले होने के मुख्य कारण क्या हैं –

  1. खाना खाते समय गाल कट जाना
  2. पेट में गर्मी होना
  3. बाहर का ज्यादा तला भूना खाना
  4. हार्मोन्स में गड़बड़ी
  5. विटामिन C की कमी
  6. पेट खराब होना
  7. ब्रश से कोई घाव हो जाना
  8. पाचन क्रिया का सही से काम ना करना
  9. शरीर में पानी की कमी
  10. मुंह में बैक्टीरिया होना
  11. कोई गलत दवाई का रिएक्शन होना आदि।

इन सभी वजहों से मुंह में छाले बन सकते हैं| इसके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे मुख्य बात यह है कि एक दो दिन तक तो हम ज्यादा गौर नहीं करते लेकिन अगर ये छाले एक हफ्ते में भी सही ना हों तो इनका इलाज करना बहुत जरुरी हो जाता है।

जिन लोगों के छाले लम्बे समय से ठीक ना हो रहे हों या फिर कई अनेकों दवाइयों का इस्तेमाल करने से भी फायदा ना हो रहा हो तो बाबा रामदेव का यह मुंह के छाले का उपचार एक ही बार में छाला ठीक कर देगा।

नीला थोथा लेकर उसे तवे के ऊपर डालकर सेक लें। शुरुआत में यह पानी सा हो जाता है, बाद में सूखकर ब्राउन कलर का हो जाता है| अब इस भुने हुए नीले थोथे से एक चुटकी थोथा लेकर उसे एक चम्मच पानी में मिला लें अब इसमें रुई भिगोकर उसे छालों वाली जगह पर लगायें। अब आपके मुंह से जो पानी निकलेगा उसे बाहर निकलने दीजिये, करीब 3 से 5 मिनट तक पानी निकलेगा। ध्यान रहे कि पानी बाहर ही निकालें, वो शरीर के अंदर ना जाये। इस तरीके से एक ही बार में छाला ठीक हो जायेगा, बस पानी बाहर निकालें ये सावधानी आपको रखनी होगी।

मुंह में छाले हो रहे हों तो ताजा दही का सेवन करें। अपने खाने में दही का इस्तेमाल करें या सुबह उठकर खाली पेट भी दही का सेवन कर सकते हैं इससे भी आपको लाभ होगा।

मुंह के छाले एक पेट से जुड़ी समस्या है तो पेट की कोई भी दिक्कत हो तो दही का सेवन करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।

लौंग

लौंग हर घर की रसोई में आसानी से मिलने वाली चीज़ है। मुंह में जब भी छाले हों तो दो लौंग मुंह में डालकर उन्हें चबा लें। अब लौंग को चबाकर उसे जीभ से छाले वाली जगह रख लें ( जैसे लोग तंबाकू मुंह में रख लेते हैं ठीक वैसे ही लौंग चबाकर जीभ से छाले वाली जगह रख लें ) और कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें।

लौंग का रस जब छाले पर लगने लगेगा तो छाला कुछ ही घंटों में ऐसे गायब हो जायेगा जैसे पहले कभी था ही नहीं, तो ये जरूर अपनाएं जो बेहद आसान और कारगर है।

धनिया

धनिया बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली सब्जी है। धनिया के पत्ते लेकर उनको अच्छे से कूटकर पेस्ट जैसा बना लें। अब इस पेस्ट को अपने छालों पर एक दवा की तरह इस्तेमाल करें। इससे कुछ ही दिनों में छाले गायब हो जायेंगे। इसके अलावा अपने खाने में भी धनिया का इस्तेमाल बढ़ा दें इससे आपको बहुत फायदा होगा।

नारियल

नारियल हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सुगम बनाता है और पेट की लिए तो बहुत ही लाभकारी है| जब भी मुंह में छाले हों तो नारियल चबायें क्यूंकि इससे निकलने वाला रस जब छालों पर लगता है तो यह छालों को नष्ट करना शुरू कर देता है| आप चाहें तो नारियल चबाकर उसको छाले वाली जगह पर लगा कर कुछ देर रख लें ताकि सारा रस छालों पर ही लग सके|

अगर आपको नारियल पानी पीना अच्छा लगता है तो जरूर पीजिये क्यूंकि इससे भी आपके छाले कम हो जायेंगे।

देसी घी

शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करने से छालों की समस्या का जड़ से अंत हो जाता है और अगर गाय के दूध का घी हो तो इसका असर दोगुना हो जाता है। यह तरीका रातों रात मुंह के छाले गायब कर देगा। रात को सोने से पहले अपने मुंह में थोड़ा सा देसी घी डाल लें और छाले वाली जगह पर इसे फिराते रहें। अब आराम से सो जायें, सुबह तक आपको छालों में राहत हो जाएगी। ऐसा दो तीन दिन तक करें तो छाले हमेशा के लिए सही हो जायेंगे।

नमक के पानी के गरारे

एक गिलास पानी को किसी बर्तन में गर्म करें और उसमें 1 चम्मच नमक डाल दें। अब पानी को तब तक गर्म करें जब तक नमक घुल ना जाये। अब इस पानी को थोड़ा ठंडा होने दें।
जब पानी गुनगुना सा हो जाये तो इस पानी से गरारे करें। अगर मुंह के अंदरूनी हिस्से में छाले हैं तो पानी गले तक ले जाएँ तो गरारे करें| इससे छालों और मुंह की सभी दिक्क्तों में लाभ होता है।

हल्दी पाउडर

हल्दी तो हर घर में इस्तेमाल होने वाली चीज़ है। यह हमेशा आपकी रसोई में उपलब्ध रहती है तो जब भी छाले हों तो एक गिलास पानी में एक चम्मच पीसी हुई हल्दी मिलायें और इसे गर्म कर लें। जब यह हल्दी मिला पानी गुनगुना हो जाए तो इस पानी के गरारे करें। हल्दी दर्दनिवारक होती है तो आपके छालों का दर्द भी चला जायेगा और छाले बहुत जल्द सही भी हो जायेंगे।

अमरुद के पत्ते

अमरुद खाना पेट के लिए अच्छा होता है लेकिन अमरुद की पत्तिया छालों में विशेष लाभ करती हैं। अमरुद की ताजा पत्तियां लेकर उनको हाथ से कुचलें और जो उनका रस निकले उसे अपने छालों पर लगा लें। यह एक रामबाण दवाई की तरह काम करता है।

इसके अलावा अमरुद के पत्तों पर कत्था लगाकर इन्हें पान के पत्ते की तरह चबाने से छालों में बहुत अधिक लाभ होता है।

टमाटर का सेवन

जिन लोगों को बार बार छालों की समस्या का सामना करना पड़ता हो ऐसे लोगों को टमाटर का सेवन अधिक करना चाहिए। टमाटर पुराने से पुराने छालों का इलाज करने के लिए जाना जाता है। एक ताजा टमाटर काटकर उसका रस बाहर निकाल लें और इस रस को एक गिलास पानी में मिलाकर इसके गरारे करें और कुल्ला कर दें। आप देखेंगे कि छालों में चमत्कारी रुप से लाभ होने लगा है।

हरड़

हरड़ हमारे आयुर्वेद में बहुत ही प्रसिद्ध औषधि है। हरड़ कई हजार लोगों में काम आने वाली जड़ी बूटी है आप किसी भी पंसारी की दूकान से हरड़ खरीद सकते हैं।

छोटी हरड़ लेकर उसको सिल पर पीस लें। अब इस पीसी हुई हरड़ को छालों पर दवा की तरह लगायें। जिन लोगों के छाले लब्मे इलाज के बावजूद भी ठीक ना हो रहे हों उनके छाले भी हरड़ के इस्तेमाल से खत्म हो जायेंगे। इसके अलावा, रात को सोने से पहले मुंह में एक छोटी हरड़ डालकर इसे चूसें। इसके रस से छालों में विशेष लाभ प्राप्त होता है।

खाने का सोडा

खाने का सोडा हमारे पेट की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है और इसके इस्तेमाल से मुंह के बैक्टीरिया व कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। खाने का सोडा जिसे बेकिंग सोडा भी बोला जाता है यह आपको आसानी से किसी पंसारी की दुकान पर मिल जायेगा। एक चम्मच खाने का सोडा लें और इसमें एक चम्मच ही पानी मिलाकर इसका गाढ़ा लेप बना लें। अब इस लेप को छालों पर लगायें, दिन में कम से कम 2 -3 बार इसका इस्तेमाल करें।

एलोवेरा

एलोवेरा के गुणों के बारे में तो आप लोगों ने सुना ही होगा। एलोवेरा अनगिनत बीमारियों में काम आने वाला पौधा है इसके चमत्कारी गुणों को अमेरिका साबित भी कर चुका है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा को ऊपर छीलकर इसके अंदर से इसका पारदर्शी जैल निकाल लें अब इस जैल को थोड़ा कुचलकर पेस्ट जैसा बना लें, इस पेस्ट को अपने छालों पर लगायें इससे छालों का दर्द दूर होता है और छालों में तुरंत राहत मिलती है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी भी कई लोगों में काम आने वाला पौधा है। घरों में तुलसी की पूजा भी की जाती है, हमारे हिन्दू धर्म में तो तुलसी को एक माता “तुलसा जी” का नाम भी दिया गया है। मुंह में पुराने से पुराने छाले हों और ठीक ना हो रहे हों तो तुलसी के 4 पत्ते रोजाना सुबह खाली पेट चबायें इससे बहुत लाभ होता है और तुलसी के पत्ते का रस निकालकर उसे भी छालों पर लगाने से चमत्कारी फायदा होता है।

शहद

मुंह के छाले ठीक करने के लिए और उनका दर्द कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल करें क्यूंकि शहद एंडीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं और यह घाव को तेजी से भरने में भी सहायक होता है।
साफ़ रुई का एक टुकड़ा लें और इसे शहद में भिगोकर छाले वाली जगह पर लगायें इससे छालों का दर्द बहुत तेजी से दूर हो जायेगा और छालों का साइज भी छोटा होने लगेगा।

बर्फ की सिकाई

बर्फ का एक छोटा टुकड़ा लें और इस टुकड़े को मुंह में डाल लें। कुछ देर मुंह में ही रखें और छालों के ऊपर भी फिरायें इससे छालों का आकार छोटा हो जाता है और छालों में बहुत राहत मिलती है।

फिटकरी

फिटकरी आपके छालों से बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करती है। थोड़ी सी फिटकरी लेकर उसको पीसकर उसका चूर्ण बना लें, अब एक चुटकी फिटकरी के चूर्ण में एक चम्मच पानी मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को छाले वाली जगह पर लगायें इससे छालों में तुरंत आराम मिलेगा।

नीम की छाल और कत्था

नीम का पेड़ आपको कहीं भी मिल सकता है, तो नीम की छाल लाना आपके लिए कोई मुश्किल काम नहीं होगा इसके अलावा आपको किसी पंसारी की दूकान से कत्था लाना होगा। अब नीम की छाल और कत्था दोनों को बारीक़ पीस लें अब एक चुटकी नीम की छाल का पाउडर और एक चुटकी कत्था का पाउडर मिलाकर इसमें एक चम्मच पानी डालें और तीनों को मिलाकर एक गाढ़ा लेप तैयार कर लें इस लेप को अपने छालों पर लगाएं और कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें, इससे छालों की समस्या दूर होगी|

इलायची

इलायची मुंह की दुर्गन्ध और छालों की समस्या दूर करने में बहुत सहायक है आप इलायची लेकर उसका चूर्ण बना लें, अब इस इलायची के चूर्ण में थोड़ा सा शहद मिलायें और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। इस लेप को अपने छालों पर दिन में दो से तीन बार लगाने से छालों की समस्या दूर हो जाती है।

मुंह के छालों से बचने के लिए कुछ टिप्स

  1. खूब पानी पियें क्यूंकि मुंह के छाले सबसे ज्यादा पेट की गर्मी की वजह से ही होते हैं।
  2. दाँतों की सफाई का ख़ास ध्यान रखें।
  3. सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें।
  4. खाना खाते समय कहीं और की फालतू बातें ना सोचें इससे गलती से जीभ या गाल कट सकता है।
  5. बाहर का खाना कम से कम खायें।
  6. सभी गर्म चीज़ें खाना बंद कर दें और सलाद का सेवन ज्यादा करें।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com