राख़ के समुचित उपयोग के लिए एनटीपीसी रिहंद के बढ़ते कदम

बीजपुर (रामजियावन गुप्ता) एनटीपीसी लिमिटेड की अग्रणी इकाई रिहंद सुपर थर्मल पावर संयंत्र शत प्रतिशत राख़ उपयोगिता एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु एक समर्पित परियोजना है तथा इस संदर्भ मे एनटीपीसी रिहंद परियोजना राख़ उपयोगिता को उत्तरोत्तर बढ़ाने के लिए नए क्षेत्रों एवं विधाओं को खोजने एवं उन्हे स्थापित करने के लिए सदैव प्रयासरत है।

एनटीपीसी रिहंद परियोजना प्रदेश का पहला थर्मल पावर प्लांट है जिसने दिनांक 10.08.2020 को गीली राख़ (conditioned fly ash) को भारतीय रेल के तारपोलीन से ढके हुए BOXN डब्बों के माध्यम से सीमेंट प्लांट को भेजकर इतिहास रचा था ।

इसी कड़ी मे एनटीपीसी रिहंद ने एसीसी सीमेंट, रोपड़ (पंजाब) को गीली राख़ (conditioned fly ash) को भारतीय रेल के तारपोलीन से ढके हुए BOXN डब्बों के माध्यम से भेजकर राख़ उपयोगिता के एक नए श्रोत के रूप मे स्थापित किया है तथा दिनांक 16.09.2020 को अनंत चरण साहू, मुख्य महाप्रबंधक (ओ एंड एम) ने एसीसी सीमेंट, रोपड़ को जाने वाली पहली मालगाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया ।

भारतीय रेल के माध्यम से राख़ के परिवहन की शुरुआत होने से थर्मल पावर प्लांट से निकालने वाली राख़ को सुदूर स्थित सीमेंट प्लांटों को सुगमता एवं कम खर्चे पर भेजा जाने संभव हुआ है जिससे की एनटीपीसी रिहंद को शत प्रतिशत राख़ उपयोगिता के लक्ष्य को प्राप्त करने मे सहायता मिलेगी । यहाँ पर यह भी विदित है की एनटीपीसी रिहंद एसीसी सीमेंट के बाद मेसर्स डालमिया सीमेंट, भारत को भी भारतीय रेल के माध्यम से राख़ को गुवाहाटी ले जाने के लिए संभावनाएं तलाश कर रहा है ।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से के एन रेड्डी, महाप्रबंधक (एडीएम), एस श्रीकृष्णा, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), असेश कुमार चट्टोपाध्याय, महाप्रबंधक (प्रचालन), एम रमेश, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन), केसी त्रिपाठी, महाप्रबंधक (एमटीपी), एके पपनेजा, महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाएँ), मुकुल राय, विजय कुमार अत्री, दिलीप कैबोर्ता, केसी सिंघाराय, हरेराम सिंह, मोहित अग्रवाल, संजीव कसूमरा, अनिल कुमार सिंह, अमित धीमान, राघवेंद्र नारायण, आशीष कुमार, हेमंत मसीह, रामजी द्विवेदी आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Translate »