Wednesday , September 30 2020

एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ओज़ोन दिवस -२०२० आयोजन

सोनभद्र।एनटीपीसी सिंगरौली अपने स्थापना काल से ही सतत विदद्युत उत्पादन के साथ – साथ पर्यावरण संरक्षण एवं सामाजिक विकास हेतु सदैव संकल्पित है।
आज दिनांक 16 सितंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय ओज़ोन दिवस के रूप में एक विशेष थीम के तहत मनाया गया । इस साल वर्ल्ड ओजोन डे की थीम है ‘ओजोन फॉर लाइफ’ यानी धरती पर जीवन के लिए इसका होना जरूरी है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ओज़ोन दिवस के अवसर पर एनटीपीसी शक्तिनागर मे COVID-19 से बचाव को ध्यान मे रखते हुए सीजीएम देबाशीष चट्टोपाध्याय जी, जीएम (ओ&एम) एससी नायक तथा अन्य महा प्रबंधकों द्वारा वृक्षा रोपण करके अत्यंत उल्लास पूर्वक मनाया गया ।
मुख्य महाप्रबंधक ने कहा कि इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को ओजोन परत के प्रति जागरूक करना है। ओजोन परत, ओजोन अणुओं की एक परत है जो 10 से 50 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है। ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने का काम करती है। ओजोन परत के बिना जीवन संकट में पड़ सकता है, क्योंकि अल्ट्रावायलेट किरणें अगर सीधे धरती पर पहुंच जाए तो ये मनुष्य, पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक हो सकती हैं। ऐसे में ओजोन परत का संरक्षण बेहद महत्वपूर्ण है।
धरती पर ओजोन परत के महत्व और पर्यावरण पर पड़ने वाले उसके असर के बारे में जानकारी के लिए हर साल ‘विश्व ओजोन दिवस’ मनाया जाता है। इस साल हम 35 साल के वैश्विक ओजोन परत संरक्षण का जश्न मना रहे हैं। इस थीम के जरिए लोगों को यह बताना है कि ओजोन पृथ्वी पर हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है और हमें अपनी भावी पीढ़ियों के लिए भी ओजोन परत की रक्षा करनी चाहिए।
कार्यक्रम का संयोजन एस मन्ना अपर महाप्रबंधक पर्यावरण विभाग द्वारा किया गया ।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com