नटवर नागर भगवान श्री कृष्ण के अंतरंगा शक्ति व माता लक्ष्मी स्वरूपा श्री श्री राधा रानी का मनाया गया प्राकट्योत्सव

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी, हरे कृष्ण हरे राम संकीर्तन सोसायटी के पदाधिकारियों द्वारा बुधवार, भाद्रपद के शुक्लपक्ष के अष्टमी तिथि जिसे की राधाष्टमी से भी जाना जाता है, पर श्री श्री राधा रानी जी का प्राकट्योत्सव भाव पूर्ण तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर श्री श्री राधा कृष्ण तेलचित्रों के साथ श्रील प्रभुपाद एवं श्री श्री नरसिंह देव भगवान के विग्रहों का भी सुंदर श्रृगार किया गया तथा तुलसी आरती गौर आरती नरसिंह आरती के साथ राधा रानी जी के प्रशंसा में भजनों का गायन किया गया। इस अवसर पर राधा रानी को प्रिय भोज्य सामग्री के साथ छप्पन व्यंजनों का भोग अर्पित किया गया।
ज्ञात हो कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के ठीक 15 दिनों के बाद यह आयोजन वैष्णव जनों द्वारा किया जाता रहा है।इस आयोजन को हरे कृष्ण हरे राम संकीर्तन सोसायटी द्वारा एक भव्य आयोजन के रूप में पिछले 18 वर्षों से किया जाता रहा है, चूंकि इस वर्ष वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से शासन-प्रशासन द्वारा तमाम सार्वजनिक आयोजनों पर पूर्णतः रोक लगाया गया है, इसी को ध्यान में रखते हुए हरे कृष्ण हरे राम संकीर्तन सोसायटी द्वारा प्रशासनिक निर्देशों का पालन करते हुए कार्यक्रम को सांकेतिक रूप से मनाया गया। श्री श्री राधा रानी के प्राकट्योत्सव का यह आयोजन सोसायटी के पदाधिकारी श्री दीनदयाल प्रभु जी के गुरूबाग रथयात्रा स्थित आवास पर बुधवार को अपरान्ह 11 :30 से 12 :30 तक मनाया गया ।
इस अवसर पर सोसायटी के पदाधिकारी राघवेंद्र प्रभु जी द्वारा बताया गया कि जिस प्रकार भगवान कृष्ण पूर्ण है उसी तरह से श्री राधा रानी जी भी पूर्ण है श्री राधा रानी जी भगवान श्री कृष्ण की अंतर्धारा है। वैष्णव आचार्य मान्यता रखते हैं कि अगर परम पुरुष ईश्वर पुरुष है तो वह भगवान श्री कृष्णा है और यदि परम पुरुष स्त्री हैं तो वह है श्री राधा रानी जी। श्री राधा रानी जी के बहुत सारे नामों में श्री राधे ‘ श्री लाडली सरकार ‘ श्री रूप रंगिली ‘श्री नित्य किशोरी श्री निकुंजेश्वरी बहुत प्रसिद्ध हैं।
हरे कृष्ण हरे राम संकीर्तन सोसाइटी के तत्वधान में आज का संपूर्ण कार्यक्रम रजनी माता जी के सानिध्य में और बड़े प्रभु गोपी जी के मार्गदर्शन में संपन्न किया गया। आज के कार्यक्रम में सोसायटी के अध्यक्ष कृष्ण प्रताप प्रभु जी, महासचिव अनिल प्रभु जी, राघवेन्द्र प्रभु जी, महामंत्री मुकेश प्रभु जी, दीनदयाल प्रभु जी, संजय प्रभु पुजारी जी, चंद्रकांत प्रभु जी, रजनी माताजी, जया माता जी, सीमा माताजी, प्रियंका माताजी, गुरु प्रताप प्रभु जी व मिडिया प्रभारी गुरु प्रसाद प्रभु जी की उपस्थिति रही।
इस अवसर पर श्री श्री राधा रानी से प्रार्थना किया गया की इस कोरोना काल से अति शीघ्र लोगो को मुक्ति दिलाये।

Translate »