जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से केले के छिलके के घरेलु उपचार….

स्वास्थ्य डेस्क। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से केले के छिलके के घरेलु उपचार



केले खाकर इधर-उधर छिलके फेंकने की आपकी भी आदत है तो उसे बदल लीजिए क्योकि इसके छिलकों में कमाल के गुण हैं।

इन छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

खुश रहने के लिए सेरोटोनिन हार्मोन जिम्मेदार होता है। चीन में हुए शोध के मुताबिक केले के छिलके में इस हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं।

सिरदर्द का उपचार

विशेषज्ञों के अनुसार केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट दर्द के स्थान पर 15 मिनट तक लगाए रखने से सिरदर्द दूर होता है। सिर का दर्द खून की धमनियों में पैदा होने वाले तनाव के कारण होता है और केले के छिलके में मौजूद मैगनीशियम धमनियों में जाकर सिर के दर्द को रोकने में सहायक सिद्ध होता है।

दांतों के लिए

केले के छिलके को रोजाना दांतों पर रगड़ने से उनमें चमक आती है क्योंकि इसमें उपस्थित पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने में मदद करता है। ऎसा नियमित कुछ दिन करने से दांतों में कुदरती चमक आ जाती है। दिन में दो बार केले के छिलके दांतों पर रगड़ने से लाभ होता है।

मस्से और मुहासों के लिए

पैरों या हाथों में निकले वाट्र्स या मस्सों पर केले के छिलके को रगड़ने और रातभर ऎसे ही छोड़ देने से दोबारा उस जगह पर वाट्र्स नहीं निकलते हैं। मुंहासों पर छिलके को मसलकर पांच मिनट तक लगाने से फायदा होता है।

झुर्रियों से मुक्त चमकदार त्वचा के लिए

केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को पूरा कर देते हैं। अंडे की जर्दी में केले के छिलके(पीसकर) को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे झुर्रियां भी दूर होती हैं।

जलन और दर्द से राहत के लिए

दर्द वाली जगह पर छिलके को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। कीड़े के काटने पर जलन वाली जगह पर केले के छिलके को घिसने से जलन दूर होती है।

घातक यूवी किरणों से बचाव में

केले के छिलके में मौजूद ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट हमारी आंखों की अल्ट्रा वायलेट किरणों से रक्षा करता है। थकान महसूस होेने पर पांच मिनट के लिए छिलकों को आंखों पर रखें, आराम मिलेगा

Translate »