राखी के पर्व पर चीन में बनी राखी भाइयों की कलाईयो पर बहने न बांधकर काशी में बनी राखियों को ही बाँधेगी*

वाराणसी से पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

*महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा 50 हजार राखियां बनाने का उठाया गया है बीड़ा

*देश के प्रधानमंत्री एवं वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी के आह्वान एवं उनके अपील “आत्मनिर्भर भारत” बनाने की दिशा में यह प्रयास निश्चित रूप से मील का पत्थर साबित होगा-जिलाधिकारी

वाराणसी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान एवं अपील के दृष्टिगत जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर शहरी गरीब महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए समूहों द्वारा राखी बनाने का कार्य किया गया शुरू

चीन में बने सामानों का काशी में हो रहा है व्यापक विरोध। इस बार राखी के पर्व पर चीन में बनी राखी भाइयों की कलाईयो पर बहने न बांधकर काशी में बनी राखियों को ही बाँधेगी।
दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा रक्षाबंधन के त्योहार के दृष्टिगत *राखी* बनाया जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के *आत्मनिर्भर भारत* के आह्वान एवं अपील के दृष्टिगत जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर शहरी गरीब महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए समूहों द्वारा राखी बनाने का कार्य शुरू किया गया हैं। वाराणसी में राखी बनाने का कार्य 10 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा द्वारा स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से राखी के त्यौहार के दृष्टिगत 50 हजार राखी बनवाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए आकर्षक राखियों को परियोजना अधिकारी डूडा द्वारा बुधवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा को उनके कैंप कार्यालय में भेंट किया गया।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस बार काशीवासियों को यहां पर ही बनी राखियां दुकानों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी होली, दीपावली एवं अन्य प्रमुख पर्व पर भी उपयोग होने वाली सामग्री भी स्वयं सहायता समूह के माध्यम से तैयार करा कर लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे निश्चित रूप से देश के प्रधानमंत्री एवं वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी के आह्वान एवं उनके अपील “आत्मनिर्भर भारत” बनाने की दिशा में यह प्रयास निश्चित रूप से मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर मौजूद महानगर उधोग व्यापार मंडल समिति के अध्यक्ष प्रेम मिश्रा एवं महामंत्री रवि जायसवाल ने भी वाराणसी के दुकानों पर इस बार कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए जा रहे आकर्षक राखियों की बिक्री सुनिश्चित कराए जाने का भरोसा दिया।

Translate »